Breaking News

भोजन के तुरंत बाद एक या दो गिलास पानी पीने से आपका पाचन सिस्टम बिगड़ सकता है? जानिए यहाँ

भारतीयों को खाने के साथ पानी पीने की आदत है जो सेहत के लिए बेहद नुकसान दायक है। ये आदत आपका पाचन बिगाड़ सकती है। कई शोध से पता चलता है कि भोजन के दौरान थोड़ा पानी पीना चिंता की बात नहीं है, लेकिन एक या दो गिलास पानी पीने से आपका पाचन सिस्टम बिगड़ सकता है।

पानी हमारी स्वस्थ जिंदगी के लिए बेहद जरूरी है। हर इंसान को दिन भर में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। सर्द मौसम में आपको प्यास कम लगती है तो भी आप दो लीटर पानी जरूर पीए। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो सारा दिन पानी पीने पर ध्यान नहीं देते, लेकिन खाने के दौरान पेट भरके पानी पीते हैं।

1. आपने सुना होगा कि खाने के एकदम बाद पानी नहीं पीना चाहिए? अगर आप इसका पालन करते हैं तो ठी है, लेकिन अगर नहीं करते और पानी पी लेते हैं तो ध्यान रखें कि कभी ठंडा पानी न पिएं। खाना खाने के बाद यह पाचन बिगाड़ सकता है। अगर आपको पीना ही है तो गुनगुना पानी पिएं, यह पाचन को और बेहतर करेगा।

2. खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीना अगर आपको पसंद है, तो अफसोस कि यह आपकी बड़ी गलती है। इससे शरीर आहार में मौजूद आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता और न ही प्रोटीन को पचा पाता है।

3. दोपहर का खाना खत्म करने के बाद अगर आप तुरंत अपने काम पर लौट जाते हैं और तेज चलना या अन्य गतिविधि करते हैं, तो यह भी गलती है। खाने के बाद कुछ देर रेस्ट करें उसके बाद ही एक्ट‍िव हों, वह भी धीरे।

About News Room lko

Check Also

सांस की परेशानी से पीड़ित लोगों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं गुड और चना

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए ...