Breaking News

फैट बर्न करने के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं टमाटर, जानिए इसके कुछ लाभ

लगभग हर सब्‍जी की जान यानी टमाटर को सलाद, सूप, जूस और चटनी के रूप में भी खाया जाता है। इसके बिना तो सब्‍जी बेस्‍वाद लगती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि जिसे आप सब्‍जी की जान समझती हैं असल में वह आपकी हेल्‍थ में भी नई जान डाल देता है।

जी हां टमाटर विटामिन ए, बी, सी, लाइकोपीन, पोटेशियम भरपूर मात्रा होता है। इसमें फर्ट बर्न करने से लेकर स्किन को ग्‍लोइंग बनाने तक आपकी हेल्‍थ के कई राज छिपे हैं।

पोषक तत्‍वों से भरपूर टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। एक स्‍वस्‍थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की आवश्‍यकता होती है, जिसके लिए टमाटर बेहतर विकल्‍प है।

बाजार में प्रचलित ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के बारे में आप अमूमन सुनते ही होंगे कि इनमे टमाटर का लीकोपीन मौजूद है। टमाटरों का यह गुण आपको सूर्य की हानिकारण यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है, जिससे आपकी त्‍वचा आसानी से झुलसती नहीं है।

इसके अलावा टमाटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो आपको समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखने देते।टमाटर का सेवन हमारे पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है। यह दस्त और कब्ज दोनों से ही हमारे पाचन तनरत की रक्षा करते हैं।

About News Room lko

Check Also

एक चम्मच चावल के आटे की मदद से मिनटों में चेहरे को बनाए खूबसूरत, देखें कैसे

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए ...