Breaking News

मटके का पानी पीने से मिलता है ये बड़ा लाभ

गर्मियों के मौसम में मटके का पानी पीना सभी को अच्छा लगता है। मटका या मिट्टी के बर्तन में पानी पीना सदियों पुरानी पारंपरिक प्रक्रिया है जिससे प्यास आसानी से बुझाई जा सकती है। मटके में रखा पानी पीने से सेहत को भी खूब फायदे मिलते हैं

एक मटके को कितने दिन करें यूज

कोई भी सामान्य मटका साल भर इस्तेमाल किया जा सकता है। फिर भी, अगर आप देखते हैं कि मटके में कुछ दरारें हैं या वह पानी को ठंडा नहीं कर रहा है, तो आपको इसे बदलने की जरूरत है।

मटके में पानी पीने के फायदे

मटके के पानी में पर्याप्त पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं जो सन-स्ट्रोक को रोकते हैं और शरीर में ग्लूकोज को बनाए रखते हैं। मटके का पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। मानव शरीर अम्लीय होता है और मटका में क्षारीय गुण होते हैं जो अच्छे पीएच लेवल को बनाए रखने की कोशिश करते हैं।

नए मटके का इस्तेमाल कैसे करें

नए मटके को इस्तेमाल करने के लिए इसे नल के पानी से धो लें। फिर मटके को 24 घंटे के लिए पानी से भर दें और अगले दिन इस पानी को हटा दें। इस पानी का इस्तेमाल आप पौधों के लिए कर सकते हैं। ऊपर दी गई प्रक्रिया को दूसरे दिन भी दोहराएं। फिर तीसरे दिन से ताजा पानी पीना शुरू करें। मटके को कभी भी कपड़े से न लपेटें क्योंकि इससे पानी ठंडा होने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है।

About News Room lko

Check Also

सावन सोमवार के व्रत में करें इन चीजों का सेवन, महादेव को भी लगाएं भोग

सावन के महीने में भगवान शिव शंकर की आराधना की जाती है। इस पूरे महीने ...