Breaking News

स्किन की रंगत को बदलने के लिए इस्तेमाल करे मुलेठी, फिर देखे कमाल

आजकल लोगों में गोरा होने की होड़-सी लगी रहती है। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे पेड़ की टहनियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्किन से जुड़ी हर परेशानी को दूर करती है।

साथ ही इससे स्किन इंफेक्शन, सूजन और दाग-धब्बे को कम करने में भी मदद मिलती है। जी हां, आज हम आपको मुलेठी के फायदे बताने जा रहे है, जो कई अद्भुत गुणों से भरपूर होती है।

त्वचा को ये फायदे देती है मुलेठी

स्किन इंफेकशन से बचाव करती है

त्वचा संक्रमण को कम करने के लिए मुलेठी पाउडर का उपयोग किया जाता है। इसमें मौजूद ग्लैब्रिडिन नामक तत्व एंटीवायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुण संक्रमण फैलाने वाले वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं और आपकी स्किन को फायदा पहुंचाते हैं।

 एक्ने को रोकने में कारगर

मुलेठी से आप मुंहासों और एक्ने से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसमें ग्लाइसीरैथिनिक नामक एसिड होता है, जो आपको ऐसी परेशानियों से दूर रखता है।

सूजन को भी करता है दूर

त्वचा से लेकर अगर शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन होती है, तो ये उसके कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में सहायक होता है।

ड्राई स्किन के लिए भी वरदान

कुछ लोगों की स्किन बहुत ड्राई रहती है, इसके लिए आप मुलेठी का पैक लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी और आपको फायदा होगा।

मुलेठी एंटी एजिंग गुण के साथ एंटी इंफ्लेमटरी और एंटीसेप्टिक गुणों से भी भरपूर होती है। साथ ही इसमें ग्लैब्रिडिन नामक एक ऐसा तत्व होता है, जो टायरोसिनेस (एक एंजाइम जो मेलेनिन के उत्पादन का काम करता है) की गतिविधि को नियंत्रित कर सकता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...