Breaking News

बदलते मौसम में बीमारी से बचने के लिए डाइट में शामिल करे यह चीज़

सर्दियों का मौसम जितना खुशगवार होता है उतना ही अपने साथ बीमारियों और इंफेक्शंस को भी लेकर आता है। हालांकि अभी खुलकर ठंड नहीं पड़ रही मगर फिर भी इस बदलते मौसम के चलते लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्यओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते आज बहुत से लोग अपने कामकाज और बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे। ऐसे में अगर आप इस बदलते मौसम में बिमार पड़ने की जगह इसका पूरा लुत्फ उठाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ खास चीजें जरुर शामिल करें। जैसे कि…

नींबू

स्वाद में खट्टा होने की वजह से कुछ लोग सर्दियों में ग्ला खराब होने के डर से नींबू का सेवन कम कर देते हैं। मगर ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींबू का खट्टापन असल में विटामिन-सी से भरपूर होता है, जिसके चलते सर्दियों में इसका सेवन आपका गला खराब नहीं बल्कि इसे खराब होने से बचाता है।

आप रोज सुबह गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस, 1 टीस्पून शहद डालकर इसका सेवन करें। रोजाना इसे पीने से न केवल आपका वजन बैलेंस में रहेगा बल्कि इस बदलते मौसम में आपकी बॉडी को रोगों से लड़ने की शक्ति भी मिलेगी।

गुड़

गुड़ के औषधिय गुणों के बारे में भला कौन नहीं जानता। आयरन, कैल्शियम, गंधक, पोटाशियम और मैग्नीशियम से भरपूर गुड़ न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके सेवन से आपका सर्दी-जुकाम की समस्या कभी होती ही नहीं। इन सबके अलावा गुड़ खाने से एनीमिया (खून की कमी), गले या पेट संबंधी तकलीफें भी आपको परेशान नहीं करती।

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...