Breaking News

प्रसव के बाद शिशु को स्तनपान कराती है तो भूल से भी न करे ये गलतियाँ अथवा हो सकता है नुक्सान

महिलाएं अक्सर देखा जाता है कि गर्भावस्था के दौराना अपना पूरा ध्यान रखती है। लेकिन शिशु के जन्म के बाद इतना सक्रिय नहीं होती है। इससे बच्चे की सेहत पर असर पड़ सकता है। मां बनने के बाद भी जब तक शिशु स्तनपान कर रहा होता है तब तक अपना पुरा ख्याल रखना जरूरी है। चाहे वो खानपान हो या अन्य कोई एक्टिवीटी।

आपको बता दें कि यह सत्य है कि बच्चा हो जाने के बाद माता-पिता को अपने लिए कम वक्त निकाल पाते है, ऐसे में आपको अपने बच्चे के साथ अपना भी ख्याल रखना आना चाहिए। माता-पिता बनना चुनौतीपूर्ण है। मां बनने के बाद आपको अपने लिए कम वक्त मिल सकता है। इस वजह से आप कई बार लापरवाह भी हो जाते हैं।

बता दें कि महिलाएं कई बार बच्चे की देखभाल में इनती व्यस्त हो जाती हैं कि सोने तक वक्त नहीं मिल पाता है। इससे आप जरूरत से ज्यादा थक जाते हैं। ऐसे में आपको अपने बच्चे के साथ अपना भी ख्याल रखना चाहिए। बच्चे के साथ-साथ आपके लिए भी नींद आवश्यकता है। अन्यथा आप अपने बच्चे की भी उचित देखभाल नहीं कर पाएंगे।

बता दें कि महिलाएं बच्चे का ध्यान रखते-रखते वो अपनी छोटी-छोटी चीजों को भूल जाती हैं। ऐसे में नई-नई मां को खाने पीने का ख्याल रखना चाहिए। सिर्फ मां ही नहीं पिता को भी अपने स्वास्थ्य को ख्याल रखना चाहिए। इसलिए अच्छी तरह से खाएं और उचित आराम करें। ढेर सारा पानी पिएं और तनाव से बचें।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...