Breaking News

बिजली बेचकर कमाएं रुपये, सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने पर सरकार दे रही 90 फीसदी सब्सिडी

अगर आप सौर ऊर्जा से नलकूप चलाना चाहते हैं और बिजली बेचकर कुछ कमाना चाहते हैं तो आपको ग्रिड प्रणाली का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कराना होगा। ऑनलाइन आवेदन करके कुल लागत की 10 फीसदी रकम जमा करें। राज्य और केंद्र सरकारी की ओर से 90 फीसदी अनुदान मिलेगा। जिले में इसके तहत 2023-24 में 70 प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य है। 35 प्लांट स्थापित हो गए हैं। अब जो आवेदन आ रहे हैं, उनके संयंत्र 2024-25 में स्थापित होंगे।

सौर ऊर्जा को विस्तार देने के लिए केंद्र सरकार ने बजट बढ़ाया है। घर की छत पर लोग सूर्य की रोशनी से बिजली उत्पादन करेंगे। अतिरिक्त बिजली ग्रिड को देंगे। सूर्य की रोशनी नहीं होने पर जो बिजली आप ग्रिड को दे चुके हैं, उसके बदले आपको बिजली मिल जाएगी।
नेडा के परियोजना अधिकारी अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक एक से तीन किलोवाट तक के संयंत्र पर 14,588 रुपये अनुदान दिया जाता है। नया बजट लागू होते ही 18,000 रुपये प्रति किलोवाट अनुदान मिलेगा। .

फायदे को ऐसे समझें
(नेडा के परियोजना अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, अगर 7.5 हार्सपावर का नलकूप का मोटर चलाना है तो 6,23,909 रुपये का प्लांट लगेगा। इसमें 62,391 रुपये जमा करने होंगे। शेष अनुदान है। अगर तीन हार्सपावर का मोटर चलाना है तो 25,544 रुपये जमा होंगे। 2,65,439 रुपये का प्लांट लगेगा।

About News Desk (P)

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...