Breaking News

दिल्ली में हफ्तेभर में दूसरी बार हिली धरती, रिक्टर स्केल पर 2.3 मापी गई तीव्रता

 ​राजधानी दिल्ली में हफ्तेभर के अंदर एक बार फिर भूकंप के झटके ​महसूस किये गए हैं. ​भूकंप के ये झटके नांगलोई में महसूस किए गए.  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता  2.3 ​बताई गई हैशुरुआती जानकारी के अनुसार, सुबह करीब 5 बजकर 2 मिनट पर ​भूकंप के ​झटकों को महसूस किया गया है. फिलहाल, जान-माल के नुकसान की ​किसी तरह की खबर नहीं है.
 
17 दिसंबर को भी महसूस हुए भूकंप के झटके
बता दें कि इससे पूर्व 17 दिसंबर को भी दिल्ली-एनसीआर के कुछ ​क्षेत्रों ​में भूकंप के झटके​ महसूस किए गए थे. तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी. हालांकि, इस दौरान भी किसी तरह का जान माल ​का कोई ​नुकसान नहीं हुआ था. दिल्ली एनसीआर में पिछले कई दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. 
 
2 दिसंबर को भी महसूस हुए हल्के भूकंप के झटके 
इससे ​तरह 2 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, रिक्टर स्केल पर 2.7 तीव्रता मापी गई थी. उस वक्त भूकंप का केंद्र गाजियाबाद में था. बता दें कि अप्रैल के बाद से दिल्ली-एनसीआर में इस बार 15 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इन सभी भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाके ही थे. 
 
​बता दें कि कई वरिष्ठ ​ वैज्ञानिकों ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है. जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन भी पहले ही आशंका जता चुके हैं कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए ओपी श्रीवास्तव ने किया नामंकन

लखनऊ(ब्यूरो)। भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने लखनऊ पूर्व विधासभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव ...