Breaking News

सीरिया और तुर्की में भूकंप ने मचाई तबाही, मौत का आंकड़ा 4000 के पार

सीरिया और तुर्की में भूकंप से मौत का आंकड़ा 8 गुना तक बढ़ सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह आशंका जताई है। फिलहाल, दोनों देशों में मौत का आंकड़ा 4000 को पार कर गया है।

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, आया तगड़ा फीचर

सीरिया और तुर्की में भूकंप

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र गाजियांतेप शहर के पास रहा, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.8 रही। इसके बाद भी दोनों देश कई बार कांपे थे।

WHO ने कहा, ‘दुर्भाग्य से हमने हर बार भूकंपों के साथ एक ही चीज देखी है कि शुरुआती रिपोर्ट्स में आने वाले मौत या घायल होने के आंकड़े आने वाले कुछ सप्ताह में काफी तेजी से बढ़ते हैं।’ एजेंसी ने यह भी कहा कि ठंड मुश्किलें और बढ़ा सकती है और कई लोग बेघर हो सकते हैं। WHO की तरफ से चेतावनी ऐसे समय पर आई है, जब बचाव दल लोगों के बचाने के लिए कोशिश कर रहे हैं।

सीरिया में मौत का आंकड़ा बढ़कर 1444 पर पहुंच गया है। वहीं, तुर्की में मरने वालों की संख्या कम से कम 2379 पर पहुंच गई है। खबर है कि तुर्की के 10 प्रांतों में 14 हजार 483 लोग घायल हुए हैं। दोनों देशों के आंकड़ों को मिलाकर अब तक 3800 से ज्यादा लोग भूकंप के चलते जान गंवा चुके हैं। तुर्की में अब तक 7340 लोगों को बचाया जा चुका है और 13 हजार 293 घायल हैं। सीरिया में घायलों की संख्या कम से कम 3411 है।

ईडी ने कांग्रेस के निलंबित विधायक इरफान अंसारी से की पूछताछ, पढ़े पूरी खबर

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘तुर्की में भूकंप के कारण हुई जनहानि और सम्पत्ति को होने वाले नुकसान से व्यथित हूं। शोक-संतप्त परिवारों के साथ संवेदनायें। घायलों के जल्द स्वास्थ्य-लाभ की कामना करता हूं। तुर्की के लोगों के साथ भारत एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी का सामना करने के लिये हर संभव सहायता पहुंचाने के लिये तत्पर है।’

उन्होंने कहा, ‘यह जानकर गहरा दुख हुआ कि विनाशकारी भूकंप ने सीरिया को भी प्रभावित किया है। पीड़ितों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। हम सीरियाई लोगों के दुख से आहत हैं और उन्हें इस कठिन समय में सहायता एवं समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

भारत की ओर से भूकंप प्रभावित तुर्की की मदद के लिए टीम रवाना हो चुकी है। NDRF अधिकारी मोहसेन शाहेदी ने जानकारी दी, ‘तुर्की और सीरिया में भयानक भूकंप आने से कई लोगों की मृत्यु हुई है। इसको देखते हुए भारत सरकार ने NDRF की 2 टीमें वहां भेजने का निर्णय लिया है।’ खबर है कि प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ NDRF की टीम गाज़ियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे से तुर्की के लिए निकली है।

About News Room lko

Check Also

इंदिरानगर की समस्याओं पर नगर आयुक्त ने अधिकारियों को किया तलब

• इंदिरानगर के वार्डों में सबसे पहले एंटी लार्वा छिड़काव, सफाई, फॉगिंग, कूड़ा उठान के ...