Breaking News

गर्मी में गाजर खाने से मिलते है बड़े फायदे , दूर होती है ये समस्या

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है और सूरज की रोशनी तेज होती है, गर्मी अपने साथ ताजे फल और सब्जियों की भरमार लेकर आती है. सबसे लोकप्रिय गर्मियों की सब्जियों में गाजर है. वैसे तो गाजर साल भर उपलब्ध होती है लेकिन, सर्दियों में इसके प्रकार ज्यादा मिलते जैसे गुलाबी गाजर, बैंगनी गाजर और ऑरेंज गाजर.

वहीं गर्मियों में ऑरेंज गाजर की पैदावर ज्यादा होती है. यह गर्मियों के महीनों में विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में उगता है. यह गाजर न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि वे अविश्वसनीय रूप से स्वास्थ लाभ भी देते हैं. यह कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं जो आपको गर्मियों में स्वस्थ रहने में मदद करते हैं.

हाइड्रेशन को बढ़ावा
गर्मी के महीनों में हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण होता है जब तापमान अधिक होता है और निर्जलीकरण (dehydration) का खतरा बढ़ जाता है. गाजर पानी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें वजन के हिसाब से लगभग 88% पानी होता है. गाजर खाने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है, जो स्वस्थ त्वचा, पाचन और शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए आवश्यक है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
गाजर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर को मुक्त कणों (free radicals) नामक हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. मुक्त कण (free radicals) कैंसर, हृदय रोग और अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों के विकास में योगदान करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट इन मुक्त कणों को बेअसर करने और शरीर को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं. गाजर विशेष रूप से बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. स्वस्थ दृष्टि, त्वचा और प्रतिरक्षा कार्य को बनाए रखने के लिए विटामिन ए आवश्यक है.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...