Breaking News

श्रीमद्भागवत कथा के श्रवण से अहंकार का होता है नाश: पवनदेव 

• गोसाईगंज के दशरथ वाटिका में भागवत कथा की महत्ता सुनाई

अयोध्या। जिले के पूर्वी छोर पर स्थित नगर पंचायत गोसाईगंज के दशरथ वाटिका में सोमवार 30 अक्टूबर शगुन मैरिज परिसर से विशाल शोभा यात्रा निकाली गयी। शोभायात्रा में काफी महिलाओं ने पीले वस्त्र पहनकर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया वहीं पवित्र कलश को सिर पर रखकर महिलाएं आगे आगे चल रही थी। शोभायात्रा में कथावाचक पवन देव जी महाराज श्री धाम वृंदावन रथ पर सवार थे आगे आगे राधा कृष्ण की अद्भुत झांकी का एक सुंदर नजारा लोगों को थिरकने पर मजबूर कर दिया।

श्रीमद्भागवत कथा के श्रवण से अहंकार का होता है नाश: पवनदेव 

शोभायात्रा तीनों बाजार होते हुए कथा स्थल पर पहुंचा। आज सोमवार सात दिवसीय भागवत कथा के पहले दिन वृन्दावन से आए प्रसिद्ध कथावाचक पवनदेव महाराज के द्वारा भागवत कथा की महत्ता की कथा में सुनाई गई। उन्होंने कहा श्रीमद भागवत कथा के श्रवण से मैं यानी अहंकार का नाश होता है। जो मनुष्य अहंकार में वशीभूत रहता है, उसका पतन निश्चित है।

श्रीमद्भागवत कथा के श्रवण से अहंकार का होता है नाश: पवनदेव 

कथा में इतनी शक्ति है कि अगर सच्चे मन से कथा का श्रवण किया जाए तो वह मनुष्य स्वयं से ऊपर उठकर परमपिता के मार्ग पर अग्रसर होने लगता है।उन्होंने कहा कि भागवत कथा एक ऐसी अमृत कथा है जो देवताओं के लिए भी दुर्लभ है इसलिए परीक्षित ने स्वर्गा अमृत के बजाए कथामृत की मांग की। किंतु कथा अमृत का पान करने से संपूर्ण पापों का नाश होता है। उन्होंने लोगों को आपसी रंजिश भुलाकर भाईचारा स्थापित करने की बात कही।

श्रीमद्भागवत कथा के श्रवण से अहंकार का होता है नाश: पवनदेव 

इस दौरान संगीतमय भजनों पर श्रद्धालु घंटों आनंदित होकर झूमते रहे। कथा के मुख्य यजमान राधा देवी एवं श्यामलाल कसौधन है। कार्यक्रम का संचालक हेमंत कसौधन ने किया। इस मौके पर कसौधन समाज के अध्यक्ष विजय कसौधन, रामेश्वर कसौधन, मनोज कसौधन, लक्ष्मी कसौधन, विमल कसौधन, हर्ष कुमार, राजकुमार, अमित कुमार, संदीप, सर्वेश कुमार, मोनू आदि कार्यक्रम की विधि व्यवस्था में सक्रिय योगदान दे रहे हैं।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह 

About Samar Saleel

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...