Breaking News

राजएओआईकॉन कॉन्फ्रेंस 2024: जटिल ऑपरेशन का सीधा प्रसारण देख चिकित्सकों ने समझा ईलाज का सरल तरीका

जयपुर। राजस्थान स्टेट ईएनटी एसोसिएशन की 41वीं राज्य स्तरीय कांफ्रेंस राजएओआईकॉन-2024 शुक्रवार से होटल रॉयल ऑर्किड में शुरू हुई। विशेषज्ञ शल्य चिकित्सकों ने पहले दिन थायराइड पैरा थायराइड,पैरोटिड ग्रंथि, स्टेपीज और एंजियो फाईवोमा ट्यूमर के 8 ऑपरेशन किए, जिनका डेलीगेट्स के लिए आंजनेय हास्पिटल में सर्जिकल वर्कशाप से सीधा प्रसारण किया गया।

ट्यूबरकुलोसिस (टीबी) अब लाइलाज बीमारी नहीं है, सही पहचान और सही इलाज से जड़ से खत्म हो जाती है- डॉ राजेन्द्र प्रसाद

राजएओआईकॉन-2024 के ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी व सवाई मानसिंह चिकित्सालय (Sawai Mansingh Hospital) जयपुर के कान नाक गला विभाग के वरिष्ठ आचार्य डा पवन सिंघल (Dr Pawan Singhal) ने बताया कि राजस्थान के साथ देशभर में थायराइड के मामले बढ़ते जा रहे है। इसका बड़ा कारण थायराइड के बचाव और उपचार की संपूर्ण जानकारी का नही होना है।

राजएओआईकॉन कॉन्फ्रेंस 2024: जटिल ऑपरेशन का सीधा प्रसारण देख चिकित्सकों ने समझा ईलाज का सरल तरीका

राजएओआईकॉन-2024 के लिए अभी तक 310 से अधिक ईएनटी चिकित्सकों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इस राज्य स्तरीय कांफ्रेस में राजस्थान के साथ 5 अन्य राज्यों के पीजी कर रहे विद्यार्थी भी भाग ले रहे हैं। इस कॉन्फ्रेंस में 135 शोध पत्र और पोस्टर प्रस्तुत किए जायेंगे।

राजएओआईकॉन में 8 लाइव सर्जरी का टेलीकास्ट

राजएओआईकॉन-2024 में आज पहले दिन कान की गलने वाली हड्डी की बीमारी, थायराइड की गांठ, पैरा थायराइड गांठ,पैरोटिड ग्रंथि की गांठ,अत्यधिक जटिल एंजियो फाईवोमा ट्यूमर की दूरबीन से सर्जरी, स्टेपीज और नाक की एंडोस्कोपिक तकनीक से सर्जरी की गई। इन ऑपरेशनों का टेलीकास्ट कॉन्फ्रेंस स्थल पर किया गया। जिसमें डा अंजनी शर्मा, डा पवन सिंघल, डा सतीश जैन, डा अमित गोयल, डा अमित केसरी, डा राजीव कपिला के द्वारा यह सर्जरी की गई।

47 वर्षीय महिला की थायराइड गांठ का जटिल आपरेशन

डा पवन सिंघल ने बताया कि 47 वर्षीय महिला पिछले 3 माह से थायराइड की 6 सेमी से बड़ी गांठ होने से परेशान थी। जिसके कारण उसे सांस लेने में भी परेशानी हो रही थी। जिसके चलते उसका आपरेश किया गया। महिला के दाहिने तरफ के थायराइड को निकाल दिया गया। ऑपरेशन के बाद मरीज की आवाज में भी कोई बदलाव नही आया। इसके साथ कैल्शियम को निंयत्रित करने वाली ग्रंथियां और पैरा थायराइड ग्रंथि भी सही काम रही है।

राजएओआईकॉन-2024 में ईएनटी की बीमारियों व इलाज पर होगी चर्चा

राजएओआईकॉन-2024 में आए चिकित्सक नाक, कान,गले की बढ़ती बीमारियों व इसके इलाज में आई नवीनतम तकनीक को आपस में चर्चा साझा करेंगे।

राजएओआईकॉन-2024 का आज होगा उद्घाटन

डा पवन सिंघल ने बताया कि इस कांफ्रेस का उद्वघाटन शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुब्रा सिंह, एसएमएस जयपुर के प्रिंसिपल डा राजीव बगरहट्टा, विशिष्ट अतिथि डा.मूलसिंह शेखावत, ईएनटी के वयोवृद्व चिकित्सक डा एके गुप्ता, डा अजीत सिंह बाफना करेंगे।

प्रदेशभर के प्रमुख ईएनटी चिकित्सक ले रहे भाग

राजएओआईकॉन-2024 में राजस्थान के 200 से अधिक चिकित्सकों ने आज इसमें भाग लिया। शनिवार व रविवार की कांफ्रेस में 315 से अधिक चिकित्सक भाग लेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट ने अपनी 50वीं रिलीज़ शर्माजी की बेटी के साथ अर्धशतक किया पूरा

शर्माजी की बेटी (SharmaJee Ki Beti) के अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट के 50वें प्रोजेक्ट के साथ, कंटेंट ...