Breaking News

ESIC ने SBI के साथ की डील, करोड़ों लोगों को मिलेगा फायदा

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा के लिए भारतीय स्टेट बैंक के साथ समझौता किया है. इस समझौते के बाद ईएसआईसी के सभी लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में भुगतान मिल सकेगा. इस समझौते के संबंध में ESIC की ओर से जानकारी दी गई है. ESIC के बयान के मुताबिक सभी लाभार्थियों को एसबीआई सीधे उनके बैंक खाते में ई-भुगतान की सेवा देगी. यह ऑटोमैटिक प्रक्रिया होगी और इसमें कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा.

बयान के मुताबिक SBI ई-भुगतान से ईएसआईसी के लाभार्थियों के साथ-साथ अन्य भुगतान पाने वालों को भी वास्तविक समय में फायदा पहुंचाएगा. यह समय की बचत और भुगतान में देरी को कम करेगा. इस सुविधा से ईएसआईसी के सभी हिस्सेदारों को लाभ होगा. वर्तमान में ESIC के 3 करोड़ से अधिक कर्मचारी हैं. वहीं 12.85 लाख नियोक्ता या कंपनियां हैं.

बता दें कि कर्मचारी राज्य बीमा कानून, 1948 (ESI कानून) के अंतर्गत बीमित व्यक्तियों को चिकित्सा, नकदी, मातृत्व, निशक्तता और आश्रित होने के लाभ प्रदान करता है. ईएसआई कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा प्रशासित है. ईएसआई कानून के अंतर्गत उपलब्ध कराए जाने वाले लाभ कंपनी या नियोक्‍ता और कर्मचारियों द्वारा किए गए अंशदान के माध्यम से वित्त पोषित होते हैं.

About Samar Saleel

Check Also

मिमी चक्रवर्ती की मौजूदगी में कोलकाता के पहले 4D एनामॉर्फिक डिस्प्ले ‘JOY KKR 4D फैन-टेसी’ का किया अनावरण

RSH Global के तत्वावधान में भारत के पर्सनल केयर ब्रांड जॉय पर्सनल केयर (JOY Personal ...