Breaking News

माध्यमिक स्तर के स्कूलों में भी अब शिक्षक कर सकेगे ये काम, ऑनलाइन माध्यम से…

माध्यमिक स्तर के स्कूलों में भी अब शिक्षक ऑनलाइन माध्यम से ही छुट्टी ले सकेंगे। मानव संपदा पोर्टल से छुट्टी लेने की प्रक्रिया को अनिवार्य रूप से लागू किया जाएगा। महानिदेशक विजय किरन आनंद ने माध्यमिक शिक्षा का कार्यभार संभालते ही एक महीने के अंदर इस प्रक्रिया को लागू करने के आदेश दिए हैं। इस निर्णय से राजकीय व एडेड स्कूलों के लगभग 90 हजार शिक्षकों को लाभ होगा।

मानव संपदा पोर्टल  सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में लागू कर  दिया है। लेकिन अभी तक ज्यादातर जगह पुरानी व्यवस्था ही चल रही है। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के लिए इसे अनिवार्य कर  दिया गया है।

इसके लागू होने से खण्ड शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों में शिक्षकों की छुट्टियों को लेकर होने वाले खेल बंद हो गए हैं और सारा रिकार्ड एक जगह हो चुका है। इससे एक ही आधार कार्ड पर दो जगह नौकरी करने वाले, फर्जी  शिक्षकों की पकड़ भी होगी।

अब इसे मिशन मोड पर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि #मानव_संपदा_पोर्टल पर कर्मचारियों का ब्यौरा अपलोड करने के निर्देश पहले हो चुके हैं लेकिन कोई मॉनिटरिंग न होने से अभी तक इसके माध्यम से की जा रही व्यवस्थाओं को लागू नहीं किया जा सका है। इसके लागू होने के बाद शिक्षकों की तैनाती, छुट्टियों, तबादले, इंक्रीमेंट आदि सभी जानकारियां एक जगह होंगी। इस पोर्टल पर कर्मचारी या शिक्षक की सर्विस बुक भी होगी।

About News Room lko

Check Also

छुप छुप कर मिलने वाले प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पकड़ा, करवाई शादी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। आम के बाग में चोरी छिपे मिल ...