Breaking News

बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया- रोहित अग्रवाल

लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष व्यापार रोहित अग्रवाल ने बजट पर प्रक्रिया देते हुए कहा की यह देश का पहला बजट है, जिसमें विपक्ष भी इसका विरोध नहीं कर पा रहा है, यह एक बहुत ही संतुलित बजट है और इसमें हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। बजट में किसान युवा महिला व्यापारी सबके लिए सरकार ने संवेदनशीलता से हिस्सेदारी में बढ़ोतरी करने का काम किया है।

👉🏼Union Budget : कैंसर की दवा सहित सोना चांदी सस्ता, जानिए बजट में क्या हुआ महंगा?

उन्होंने कहा, सोना चांदी जिस तरीके से आम आदमी की पहुंच से बाहर होता जा रहा था। सरकार ने इस पर 6% कस्टम ड्यूटी घटाकर सोने और चांदी को भी आम आदमी की पहुंच में लाने का प्रयास किया है। श्री अग्रवाल ने बताया कि इनकम टैक्स की स्लैब में एक बड़ी राहत देकर नौकरी करने वाले युवाओं को लगभग 17500 रुपए का सीधा लाभ मिलने जा रहा है।

बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया - रोहित अग्रवाल

इसके साथ ही सरकार ने टैक्स का सरलीकरण करके छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत प्रदान की है। महिलाओं के लिए बजट में विशेष व्यवस्था की गई है ताकि उनको विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके, किसानों के लिए सरकार ने बजट बढ़ाकर अपनी मंशा साफ कर दी है कि सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है।

रलोद अध्यक्ष जयंत चौधरी के कंधों पर स्किल इंडिया की एक बड़ी जिम्मेदारी है सरकार ने उसको मुकता से लेते हुए प्रधानमंत्री के कौशल पैकेज के तहत चौथी योजना के रूप में एक नई केंद्र प्रायोजित योजना की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो राज्य सरकारों और उद्योग के साथ कौशल और सहयोग के लिए है। 5 साल की अवधि में 20 लाख युवाओं को कौशल प्रदान किया जाएगा। 1000 आईटीआई को हब और स्पोक व्यवस्था में परिणाम उन्मुखीकरण के साथ अपग्रेड किया जाएगा।

👉🏼गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनों पर पानी फेरने वाला बजट-लोकदल

मॉडल कौशल ऋण योजना को संशोधित किया जाएगा ताकि सरकारी प्रवर्तित निधि से गारंटी के साथ ₹7.5 लाख तक के ऋण की सुविधा दी जा सके। सरकारी योजनाओं के तहत किसी भी लाभ के लिए पात्र नहीं होने वाले हमारे युवाओं की मदद के लिए, मुझे घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए ₹10 लाख तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।

इससे देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने कै बड़े अवसर पैदा होंगे। सरकार ने रक्षा के क्षेत्र में मुख्यता से बजट पर ध्यान दिया है इससे हमारे देश की सीमाओं को मजबूत करने की एक बड़ी पहल के रूप में देखा जाना चाहिए।

About Samar Saleel

Check Also

बायजू के ऑडिटर BDO ग्लोबल ने पद छोड़ा; दिवालियापन की कार्यवाही शुरू होने के बाद फैसला

शिक्षा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप बायजू (Byju’s) के साथ जुड़े विवाद बढ़ते जा रहे हैं। अब ऑडिटर ...