Breaking News

भारत-मंगोलिया के बीच बढ़ी मित्रता

भारत और मंगोलिया के बीच चल रही संयुक्त परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने दिल्ली में मंगोलिया के शिक्षा और विज्ञान उपमंत्री गणबयार गनबोल्ड से मुलाकात की। दोनों मंत्रियों की ये मुलाकात बेहद ख़ास रही। गौरतलब है कि भारत गणराज्य और मंगोलिया के बीच द्विपक्षीय संबंध हैं जो तेजी से विकसित हो रहे हैं।

पानी सप्लाई करने के साथ ही अब बिजली उत्पादन भी करेगा जलकल विभाग

भारत-मंगोलियाई सहयोग पूर्व में राजनयिक यात्राओं, सॉफ्ट लोन और वित्तीय सहायता के प्रावधान और आईटी क्षेत्र में सहयोग तक सीमित था, लेकिन हाल के वर्षों में नरेंद्र मोदी की 2015 की उलानबटार यात्रा से बढ़ा, जहां दोनों प्रधान मंत्री दो एशियाई लोकतंत्रों के बीच एक “रणनीतिक साझेदारी” की घोषणा की थी।

विदेश राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने मंगोलिया के शिक्षा और विज्ञान उपमंत्री गणबयार गनबोल्ड से मुलाकात के बाद ट्वीट किया कि मंगोलिया के उप शिक्षा और विज्ञान मंत्री गणबयार गणबोल्ड दिल्ली में हैं। हमने भारत-मंगोलिया फ्रेंडशिप स्कूल और अटल बिहारी वाजपेयी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस सहित भारत और मंगोलिया के बीच चल रही संयुक्त परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

राज्य मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने एक दिवसीय प्रशिक्षण वर्कशाप का किया शुभारम्भ

भारत ने दिसंबर 1955 में मंगोलिया से राजनयिक संबंध स्थापित किए थे। पूर्वी ब्लॉक के बाहर मंगोलिया के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला भारत पहला देश था। तब से दोनों देशों के बीच 1973, 1994, 2001 और 2004 में आपसी मित्रता और सहयोग की संधियां होती रही हैं।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...