Breaking News

दवाओं के अतिरिक्त ये 4 तरह की चटनी बढ़ाएंगी आपकी इम्युनिटी

इस मौसम में इम्युनिटी निर्बल होने से शरीर में दर्द, अकडऩ, आलस  विभिन्न तरह के संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है. दवाओं के अतिरिक्त यदि घर पर ही कई तरह की चटनी बनाकर प्रयोग में लेते हैं तो लाभ होता है. जानें इनके बारे में-


आंवला चटनी : विटामिन सी युक्त आंवला सर्दी के मौसम में अधिक उपयोगी है. इम्युनिटी बढ़ाने के अतिरिक्त रक्त को साफ करने  लिवर की कार्यप्रणाली को ठीक रखता है. चटनी बनाने के लिए कुछ आंवलों के साथ कच्ची हल्दी  अदरक को पीस सकते हैं. इस चटनी को खाने से रक्त का शुद्धिकरण भी होता है.
चुकंदर चटनी : सर्दी में बहुतायत में मिलने वाला चुकंदर खून की पूर्ति करने के साथ ही जोड़ों को मजबूत रखता है. इसमें उपस्थित विशेष तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक हैं. चटनी बनाने के लिए चुकंदर को घिसकर इसमें धनिया और अदरक भी मिला सकते हैं.
काले तिल की चटनी : इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम  जिंक होता है जो हड्डियों को तंदुरुस्त रखने में सहायक है. चटनी बनाने के लिए काले तिल को भूनकर इन्हें मसालों के साथ पीस लें.
हरे लहसुन की चटनी : माना जाता है कि लहसुन हड्डियों के क्षरण को कम करता है जिससे स्त्रियों में ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना घटती है. हरे लहसुन को पीस कर बनी चटनी जोड़ों से जुड़ी बीमारियों को दूर करती है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...