Breaking News

मंझा हुआ अभिनय और तीखे-तीखे बयान, यही है नसीरुद्दीन शाह की पहचान

दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। नसीर ऐसे अभिनेता हैं, जिनके करियर का कैनवास काफी विस्तृत है। उन्होंने व्यवसायिक से लेकर आर्ट फिल्मों में काम किया है और परदे पर तरह-तरह के रोल किए हैं। आज नसीरुद्दीन शाह अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं।

नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था। उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय के गुर सीखे और फिर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई। नसीरुद्दीन ने साल 1982 में अभिनेत्री रत्ना पाठक से शादी की थी। दोनों तीन बच्चों- हीबा शाह, इमाद शाह और विवान शाग के माता-पिता हैं। उन्होंने फिल्म ‘निशांत’ से अपने करियर की शुरुआत की थी, जो साल 1975 में रिलीज हुई थी। इसमें उनके साथ शबाना आजमी ने भी काम किया था।

वैसे तो नसीर ने अपने पूरे करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया है, इसके बावजूद अगर उनकी कुछ चुनिंदा फिल्मों की बात करें तो उनमें ‘जाने भी दो यारों’, ‘मासूम’, ‘आक्रोश’, ‘निशांत’, ‘इजाजत’, ‘पार’, ‘अर्द्ध सत्य’, ‘कथा’, ‘मंडी’, ‘जूनून’, ‘द्रोह काल’, ‘बाजार’, ‘अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है’, ‘सरफरोश’, ‘मोहरा’, ‘आघात’, ‘इकबाल’, ‘परजानिया’, ‘इश्किया’ और ‘ए वेडनेसडे’ शामिल हैं।

नसीरुद्दीन शाह ने एक्शन, रोमांटिक से लेकर कॉमेडी फिल्मों में भी काम किया है और सभी किरदारों से अपने मंझे हुए अभिनय की छाप छोड़ी। नसीर ‘मासूम’ में पिता बने थे तो ‘सरफरोश’ में आतंकवादी, ‘जाने भी दो यारों में’ फोटोग्राफर तो ‘ए वेडनेसडे’ में आम आदमी, ‘आक्रोश’ में वकील तो ‘द डर्टी पिक्चर’ में अभिनेता। इस तरह वो अलग-अलग मिजाज के कई रोल कर चुके हैं।

नसीर के दिए बयान अक्सर विवाद का रुप ले लेते हैं। वो समाजिक घटनाओं, कला और राजनीति पर टिप्पणियां करते रहते हैं। एक बार एक साक्षात्कार में उन्होंने अमिताभ बच्चन के बारे में कहा था कि लोग दिलीप कुमार को याद रखेंगे और शायद अमिताभ बच्चन को भूल जाएंगे। नसीर ने लव जिहाद के मुद्दे पर भी बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि लव जिहाद के नाम पर समाज को बांटा जा रहा है। क्रिकेटर विराट कोहली को लेकर उन्होंने कहा था कि वो न केवल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, बल्कि दुनिया के सबसे खराब व्यवहार वाले खिलाड़ी भी हैं। नसीर उस वक्त भी सुर्खियों में आ गए थे, जब देश में सीएए और एनआरसी का विवाद चल रहा था। नसीर ने तब अभिनेता अनुपम खेर को जोकर बता दिया था।

About News Desk (P)

Check Also

‘कॉल मी बे’ के प्रीमियर पर लगा सितारों का जमावड़ा, सारा से लेकर करण जौहर तक हुए शामिल

अनन्या पांडे के शो ‘कॉल मी बे’ (Call Me Bae) का ब्लू कार्पेट प्रीमियर 4 ...