Breaking News

फिरोजाबाद में जाली करंसी छापने वाला गेंग पकड़ा गया, दो लाख 97 हजार बरामद

फ़िरोजाबाद जनपद में जाली करेंसी नकली नोट छापने वाले गैंग का खुलासा हुआ है. शिकोहाबाद पुलिस और एसओजी ने इस गैंग में शामिल 5 लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 2 लाख 97 हजार 100 रुपये बरामद किए हैं साथ ही नोटों को छापने के काम में प्रयुक्त होने वाली मशीनें भी बरामद की हैं. पुलिस ने दावा किया है कि नकली नोट छापने वाला गैंग छोटे नोट छापता था जिससे किसी को शक न हो. अभी हाल ही में होने वाले निकाय चुनाव और होली के त्यौहार पर इन नोटों को खपाने की योजना थी.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस पूरे मामले का खुलासा किया उन्होंने बताया मुखबिर की सूचना पर नकली करेंसी छापने वाले इस गैंग को पकड़ा गया है. जानकारी मिलने के बाद इस गैंग को बेनकाब करने में शिकोहाबाद पुलिस और एसओजी को लगाया गया था. पुलिस की टीमों ने मैनपुरी चौराहा से इन सभी को गिरफ्तार किया है. जिन आरोपियों को पकड़ा गया है उन्हें एक का नाम तेजेंद्र उर्फ काका है जो कि दिल्ली का रहने वाला है और 25 हजार का इनामी भी है. यह तेजेंद्र नकली नोट छापने के जुर्म में पहले भी दिल्ली की तिहाड़ जेल में रह चुका है. इसी जेल में रहते इसकी मुलाकात फिरोजाबाद के हिस्ट्रीशीटर विक्की उर्फ बॉक्सर निवासी टूण्डला, सोनू पंडित निवासी पानसहाय थाना उत्तर तथा राम संत निवासी बालपुर थाना नसीरपुर से हुई थी.

उन्होंने बताया कि विक्की और सोनू नहीं पेशेवर जमानती लगाकर तेजेंद्र की जांच कराई थी. जांच के बाद विक्की की मदद से ही उसने नोट छापने के उपकरण खरीदे और उसने विक्की के साथियों की मदद से विक्रम सिंह निवासी रजावली थाना नारखी जो कि एक राजनीतिक दल का जिलाध्यक्ष भी है, उसके गांव स्थित फार्म हाउस पर नोट छापने का काम चला. कुछ नोट आगरा के बाह कस्बे में छापे गए. तीन माह में पांच लाख रुपये बाजार में खपा भी दिए गए. यह नोट फिरोजाबाद जनपद के अलावा आसपास के जनपदों में खपाये जाते थे. पकड़े गए आरोपी इस कदर शातिर है कि अधिकांश नोट छोटे छापे जाते थे जिससे किसी को शक न हो.

नौ अपराधी छह माह के लिए हुए जिला बदर

फिलहाल इन रुपयों को होली के त्यौहार और निकाय चुनावों में खपाने की योजना थी.आरोपियों के कब्जे से जाली करंसी के साथ साथ लेपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर, अन्य कई उपकरण बरामद हुए है. पकड़े गए आरोपियों के नाम तेजेंद्र निवासी दिल्ली, नारायण दत्त निवासी कासगंज, विक्रम सिंह जादौन निवासी गांव जवाहरपुर थाना रजावली नारखी,विकास विक्की टूंडला, रंजीत निवासी बाह आगरा है. एसएसपी ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई भी अमल में लायी जायेगी.

रिपोर्ट-मयंक शर्मा 

About Samar Saleel

Check Also

बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष ने अपनाया कड़ा रूख, बोले- स्कूल से 100 मीटर तक न दिखे तंबाकू

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र शर्मा ने सर्किट हाउस ...