Breaking News

यूपी में नकली बीजों का कहर, किसानों की 200 बीघा फसल बर्बाद

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के नौहझील ब्लॉक के दो गांवों में किसानों द्वारा भूलवश नकली बीज इस्तेमाल किए जाने से उनकी लगभग 200 बीघा में लगाई गई धान की फसल बर्बाद हो गई है। किसानों की शिकायत है कि अलीगढ़ के कस्बा खैर स्थित खाद-बीज की एक दुकान के मालिक के विरुद्ध शिकायत की गई है कि उसके यहां से दिए गए बीज से रोपी गई पूरी फसल बर्बाद हो गई।

इस संबंध में नौहझील गांव के सल्ल एवं सद्दीकपुर के किसान गजेंद्र सिंह, रविंद्र कुमार, लेखराज सिंह आदि ने जिलाधिकारी के यहां शिकायत की तो उनके आदेश पर कृषि विभाग की एक टीम ने बाकायदा सर्वे कर स्थिति की एक रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट के अनुसार, किसानों की शिकायत सही पाई गई है। उन्होंने सहायक कृषि निदेशक डॉ विजय सिंह को बताया कि पौध बनने के बाद धान की रोपाई कराई गई, लेकिन फसल पकने के समय खेत में दो किस्म के धान दिखाई देने लगे।

इसमें 40 प्रतिशत फसल में बाली ही नहीं आई है। इससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। सिंह ने बताया, जिलाधिकारी के निर्देशानुसार विभागीय विशेषज्ञों की टीम ने किसानों की समस्या का निदान करने के लिए मौका मुआयना कर एक रिपोर्ट तैयार की है जो जल्द ही जिलाधिकारी को भेजी जा रही है। संभव है कि वे इस रिपोर्ट के आधार पर खाद-बीज विक्रेता के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने के प्रयास किए जाएंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...