Breaking News

कच्चे तेल की कीमतों में 10 फीसदी तक की गिरावट, जानिये आज के महानगरो का रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते शुक्रवार को कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में 10 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है. कच्चे तेल के भाव में यह गिरावट OPEC देशों द्वारा प्रोडक्शन में कटौती नहीं करने के फैसले के बाद देखने को मिली. US WTI और ब्रेंट क्रुड (Brent Crude Oil) के भाव में गिरावट आई. दोनों कच्चे तेल के भाव में क्रमश: 10.07 फीसदी और 9.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. बता दें कि ओपेक और उसके सहयोगी देशों में बैठक के दौरान क्रुड प्रोडक्शन में कटौती करने पर बात नहीं बन सकी.

क्या है WTI और ब्रेंट क्रुड का भाव
शुक्रवार को US West Texax Intermediate (WTI) क्रुड का भाव 4.62 डॉलर यानी 10.07 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली. इसके बाद WTI का भाव 41.28 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया जोकि अगस्त 2016 के बाद सबसे न्यूनतम स्तर पर है. वहीं, ब्रेंट क्रुड की बात करें तो इसके भाव में भी 9.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली, जिसके बाद ब्रेंट क्रुड का भाव 45.27 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. जून 2017 के बाद यह अब तक का सबसे न्यूनतम भाव है. नहीं बन सकी क्रूड प्रोडक्शन में कटौती पर बात
कच्चे तेल के प्रोडक्शन में कटौती पर सहमति नहीं बनने के बाद ओपेक और उसके सहयोगी देशों (OPEC+) ने एक बार फिर बैठक करने की बात कही है. हालांकि, इसक पहले से ही प्रोडक्शन में कटौती को लेकर लिया गया फैसला लागू है और यह मार्च के अंत तक चलेगा. इसपर अनिश्चित्तता है कि इसे आगे भी लागू किया जाएगा या नहीं. रूस के उर्जा मंत्री एलेक्जेंडर नोवाक ने बैठक के बाद कहा है कि 1 अप्रैल तक कोई भी सदस्य अपने रणनीति के हिसाब से तेल का उत्पादन नहीं करेगा. हमने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि प्रोडक्शन में कटौती को लेकर कोई सहमति नहीं बन सका है.

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...