Breaking News

रजवाह में पानी न आने से किसान नहीं कर पाये धान की रोपाई, किसान यूनियन ने एसडीएम को दिया ज्ञापन

आधा दर्जन गांवों को सूखाग्रस्त घोषित कर मुआवजे की मांग

बिधूना। तहसील क्षेत्र में रजवाह में पानी न आने से धान की रोपाई न कर पाने व अन्य समस्याओं से परेशान किसानों ने सोमवार को भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के बेनर तले उपजिलाधिकारी बिधूना को सात सूत्रीय ज्ञापन सौंपकर आधा दर्जन गांवों को सूखा ग्रस्त घोषित कर मुआवजा दिये जाने के साथ अन्य समस्याओं के समाधान की मांग की है।

भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के जिलाध्यक्ष अनिल यादव सोमवार को संगठन के पदाधिकारियों व किसानों के साथ तहसील भवन पहुंचे। जहां पर उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सम्बोधित सात सूत्रीय ज्ञापन उपजिलाधिकारी बिधूना लवगीत कौर को सौंपा। इस मौके पर जिलाध्यक्ष अनिल यादव ने बताया कि उनके नेतृत्व में आज उपजिलाधिकारी को किसानों की समस्यायों से संबंधित सात सूत्रीय ज्ञापन सौंपा गया है। इस मौके पर किसानों ने जमकर नारेबाजी की।

बताया कि ज्ञापन में ऐरवाकटरा ब्लाक की ग्राम पंचायत बरौनाकला, शेखूपुर, पखनगोई, दोवा व उमरैन से निकलने वाले रजवाह में पानी न आने के कारण इन पंचायतों के किसान अपने खेतों में धान की रोपाई नहीं कर पाये हैं। जिस कारण उन्हें आर्थिक क्षति हुई है। इसकी जांच कराके उक्त ग्राम पंचायतों को सूखाग्रस्त घोषित कर किसानों को मुआवजा दिलाया जाये।

इसके अलावा ज्ञापन में ऐरवाकटरा ब्लाक में चल रही चकबंदी में बड़े पैमाने पर हो रहे बड़े भष्ट्राचार पर रोक लगाने और मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई, राजवाहों में पानी टेल तक पहुंचाने, विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त कराने जिससे किसानों की फसल सूखने से रोकी जा सके एवं सहकारी समितियों पर किसानों के लिए पर्याप्त खाद की व्यावस्था की कराये जाने की भी मांग की गयी।

ज्ञापन में कहा गया कि अगर किसानों की मागों को जल्द पूरा न किया गया तो सभी किसान तहसील में धरना प्रर्दशन आदि को बाध्य होंगे। ज्ञापन देने वाले में संजेश कुमार, उदयवीर, बृजकिशोर, आमिर, श्याम सिंह, अजयपाल, सन्देश शाक्य, हरिचन्द्र, राजीव कुमार, राजेन्द्र सिंह, मो राशिद, रामसेवक, अमर सिंह, मुन्ना लाल रामकिशोर, मु अनीस उजागर सिंह, अमर सिंह, रती राम, विश्राम सिंह, कृष्ण यादव आदि पदाधिकारियों व किसान शामिल थे।

रिपोर्ट – संदीप सिंह राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में संरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य हेतु मण्डल ...