Breaking News

साल में अंतरा के चार डोज देंगे अनचाहे गर्भ से मुक्ति

पहली बार सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

सामुदायिक और ब्लाक स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर की गई गर्भवती और धात्री महिलाओं की काउंसिलिंग

औरैया। पहली बार जनपद के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर सहित समस्त सामुदायिक और ब्लाक स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सोमवार को खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम मनाया गया। इस मौके पर स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचने वाली गर्भवती व धात्री महिलाओं को परिवार नियोजन के नवीन साधनों के विषय में विस्तृत जानकारी एवं परामर्श दिया गया। इस दौरान योग्य दंपति व नव विवाहित जोड़ों को बास्केट ऑफ़ चॉइस से गर्भनिरोधक साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित और वितरित किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि जब महिला स्वस्थ होगी तो परिवार भी स्वस्थ रहेगा। उन्होंने कहा कि शासन लोगों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत है और बहुत सी लाभकारी योजनाएं चला रहा है। उन्होंने महिलाओं से सरकारी अस्पतालों की सेवाओं के प्रति विश्वास रखने की अपील की।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और आरसीएच नोडल डॉक्टर शिशिर पुरी ने बताया कि नवीन साधनों के प्रति भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अंतरा इंजेक्शन तेजी से महिलाओं के बीच लोकप्रिय हुआ है। इसके अच्छे नतीजे आ रहे हैं। साल में चार डोज लेकर अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है। इसके अलावा छाया टेबलेट, माला एन, कॉपर टी जैसी सुविधाएं भी अस्पताल में नि:शुल्क उपलब्ध हैं।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि सोमवार को मनाये गए खुशहाल परिवार दिवस में 110 त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा , 17 पीपीआईयूसीडी, 45 आईयूसीडी, गर्भनिरोधक गोली माला-एन , 250 साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया, ईसी पिल्स (आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली) और कंडोम की सेवा लाभार्थियों को प्रदान की गयी।

अंतरा इंजेक्शन लेने वाली महिलाएं परिणाम से संतुष्ट

खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर केन्द्रों पर आने वाली महिलाओं ने बातचीत के दौरान अंतरा इंजेक्शन के प्रति संतुष्टि जाहिर की। एक बच्चे की मां मीरा शर्मा ने बताया कि वह प्रति तीन माह में अंतरा इंजेक्शन ले रही हैं।

अब तक 13 डोज लग चुके हैं। उन्हें किसी किस्म की कोई परेशानी नहीं हुई। इसी तरह गीता देवी ने भी अंतरा इंजेक्शन को लेकर अपने अनुभव साझा किए। गीता के भी पांच डोज लग चुके हैं। उन्होंने दो बच्चों के बीच में अंतर रखने के लिए इस इंजेक्शन को कारगर बताया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...