Breaking News

Feet से नहीं आयेगी बदबू

गर्मी के मौसम में लोगों को सिर्फ चेहरे या अंडरऑर्म्स पर ही पसीना नहीं आता, बल्कि Feet पैरों में भी काफी पसीना आता है, जिसके कारण उनके पैरों से बदबू आने लगती हैं। कई बार यह बदबूदार पैर कई तरह के इंफेक्शन का कारण भी बनते हैं। इसलिए पैरों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि पैरों को पसीने व उसके कारण पैदा हुए बैक्टीरिया से भी दूर रखा जाए। तो चलिए आज हम आपको पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के कुछ असरदार घरेलू उपाय बता रहे हैं−

Feet में पसीना

फुटवियर का चयन एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है। जो लोग ऑफिस में काम करते हैं, वह पूरा दिन जूते पहनते हैं। जिसके कारण उनके Feet पैरों में पसीना आता है और फिर उसमें बदबू व संक्रमण पैदा होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप फुटवियर का चयन सोच−समझकर करें। अगर आप ऑफिस में जूते पहन रहे हैं तो आपके जूते ऐसे हों, जिसमें आपके पैर सांस ले सकें। साथ ही घर आकर आप चप्पल आदि पहनें। अगर आपके ऑफिस में डेसकोड नहीं है तो आप ऐसे फुटवियर पहनें, जिसमें हवा की आवाजाही आसानी से हो सके।

पैरों की सफाई

जिस तरह आप नियमित रूप से अपने चेहरे की सफाई करते हैं, उसी तरह पैरों का भी सही तरह से ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए आप घर वापिस आने के बाद प्रतिदिन किसी तरह के एंटी−बैक्टीरियल साबुन की मदद से पैरों को धोएं। या फिर आप पैरों को कुछ देर के लिए गुनगुने नमक के पानी में भिगोएं और फिर पैरों को वॉश करें। इससे पैरों की गंध दूर होती है।

करें स्क्रब

पैरों की डेड स्किन सेल्स निकालने और उसकी सही तरह से देखरेख के लिए पैरों को स्क्रब करना अच्छा विचार है। स्क्रब बनाने के लिए आधा कप शहद, दो टेबलस्पून सिरका और एक नींबू की स्लाइस को एक बड़े कटोरे गुनगुने पानी में डालकर मिक्स करें। अब करीबन दस से पंद्रह मिनट के लिए पैरों को भिगोएं। जब आपके पैर हल्के नरम हो जाएं तो आप एक प्यूमिक स्टोन की मदद से सर्कुलर मोशन में अपने पैरों को स्क्रब करें। इसके बाद पैरों को पानी से साफ करके उसे सूखने दें। अंत में पैरों पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाना न भूलें।

 

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...