Breaking News

फर्मेंटेड फूड हो सकते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए फर्मेंटेड फूड्स सुपर फूड का काम करते हैं। फर्मेंटेड फूड उन फूड आइटम्स को कहते हैं, जिनके कार्बोहाइड्रेट्स बैक्टीरिया, फंगस या यीस्ट की मदद से एसिड या एल्कोहल में बदल जाते हैं। इनमें आपके गट्स के माइक्रोबायोम को बढ़ाने की क्षमता होती है, जो आपके पाचन ही नहीं बल्कि आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि फर्मेंटेड फूड्स से डायबिटीज के मरीजों को क्या फायदा हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
फर्मेंटेड फूड्स बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। ये हमारे शरीर के वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर को रोकता है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज की संभावना भी कम होती है। इनमें प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। डायबिटीज के मरीजों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना अधिक होती है। इसलिए फर्मेंटेड फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

वजन मेंटेन करता है
फर्मेंटेड फूड्स लो- कार्ब डाइट फूड होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। इससे बहुत देर तक पेट भी भरा रहता है, जिस कारण से आप बार-बार खाना नहीं खाते और वजन नहीं बढ़ता। वजन बढ़ना डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। इसलिए फर्मेंटेड फूड डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होता है।

फाइबर की मात्रा अधिक होती है
फर्मेंटेड फूड्स में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि मिनरल्स, विटामिन-बी और सी। इसके अलावा इसमें काफी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है। इस कारण से यह खाने के पाचन में सहायक होता है। इसके साथ ही यह पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है। जिससे अचानक से शुगर लेवल नहीं बढ़ता।

इंफ्लेमेशन कम करता है
फर्मेंटेड फूड खाने से इंफ्लेमेशन कम होती है। इसमें बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो बहुत कम फूड आइटम्स से मिलते हैं। जिससे यह डायबिटीज के कारण होने वाली इंफ्लेमेशन को कम करता है।

गट हेल्थ के लिए लाभदायक
फर्मेंटेड फूड्स में प्रोबायोटिक काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो आपके इंटेसटाइन में पाए जाने वाले माइक्रोब्स के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे आपके गट्स की सेहत अच्छी रहती है और खाना पचाने और अब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है। यह मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है, जिससे खाना जल्दी पचता है और फैट भी कम होता है।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...