Breaking News

परिवार नियोजन सेवाएं देने को नियत सेवा दिवस तय

• फरवरी माह की विभिन्न तारीखों में जिला चिकित्सालय, महिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दी जायेंगी नसबंदी सेवाएं
• खुशहाल जीवन के लिए आगे आकर अपनाएं परिवार नियोजन – डॉ. त्रिपाठी

सुलतानपुर। परिवार नियोजन के माध्यम से पारिवारिक जीवन को खुशहाल बनाया जा सकता है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार सेवाएं दी जा रही हैं। इसी क्रम में पूरे फरवरी माह में जिला चिकित्सालयों सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार नियोजन अन्तर्गत नसबंदी सेवाएं दी जा रही है। इसके लिए नियत सेवा दिवस तय कर दिए गए हैं। पात्र व इच्छुक लाभार्थी इस दिवसों में अपने नज़दीकी केन्द्र पर जा कर नसबंदी सेवाएं प्राप्त करें। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी का।

डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि आयोजित होने वाले नियत सेवा दिवसों में चिन्हित केन्द्रों पर पुरुष व महिला नसबंदी की सेवाएं दी जायेंगी। इसके साथ ही परिवार नियोजन के अन्य साधन व सेवाएं भी उपलब्ध रहेंगी। पात्र व इच्छुक लाभार्थी सेवाओं के लिए अपने क्षेत्र की आशा, ए.एन.एम. से संपर्क कर सकते हैं या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी संपर्क कर सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नियत सेवा दिवसों में बेहतर उपलब्धि के लिए सभी आशा व ए.एन.एम. को निर्देशित किया गया है कि वह लाभार्थियों कों परिवार नियोजन पर जागरूक करें और सेवाओं का लाभ दिलायें। उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोगों से अपील है कि एक खुशहाल जीवन के लिए आगे आये और परिवार नियोजन अपनाएं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन एक ऐसा साधन है जो न केवल परिवार को सीमित करता है बल्कि बेहतर जीवन के लिए सहायक भी है। सीमित परिवार होने से माँ व बच्चे के स्वास्थ्य में तो सुधार होता ही है, खर्च कम होने से बच्चों के पालन-पोषण और बेहतर शिक्षा में भी सहयोग मिलता है। इससे माता-पिता अपने बच्चों को उज्जवल भविष्य भी दे सकते हैं। कुल मिलाकर परिवार नियोजन प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों रूप में जीवन खुशहाल बनता है।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि नियत सेवा दिवसों में इस माह महिला नसबंदी सेवा जिला महिला चिकित्सालय में प्रतिदिन, पुरुष नसबंदी सेवा जिला चिकित्सालय में 21 तारिख को दी जायेंगी। सभी समुदायिक स्वाथ्य केन्द्रों पर नसबंदी सेवाओं की तारीख़ निम्न हैं – अखंडपुर में प्रत्येक मंगलवार, दोस्तपुर में 7, 21, कादीपुर में 4,18, लम्भुआ में 11, 25, बल्दीराय में 14, 28, भदैया में 2,16, धनपतगंज में 14, 28, कुरवार की सेवाएं बल्दीराय में 14 व 28 को, मोतिघरपुर में 7,21, कमैचा में 9, 23, दुबेपुर में 7,21, जैसिंघपुर में 11,25, करौन्दीकला में 10,24 और कुरेभर में 4,18 फरवरी को दी जायेंगी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...