Breaking News

कैंसर सहित कई बीमारियों की जांच में सरफेस प्लाज्मान रिजोनेंस बेस्ड बायो सेंसर उपयोगी

• भौतिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग में दीक्षांत सप्ताह के तहत व्याख्यान माला का आयोजन।

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के 28वें दीक्षांत समारोह के अन्तर्गत दीक्षांत सप्ताह के क्रम में भौतिक एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग में दो व्याख्यान माला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एंव दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया।

👉कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व: अयोध्या में लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू सलिला में आस्था के साथ किया स्नान

व्याख्यान में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर के भौतिक एवं पदार्थ विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो डीके द्विवेदी ने सरफेस प्लाज्मान रिजोनेंस बेस्ड बायो सेंसर विषय पर बोलते हुए कहा कि इसका उपयोग कैंसर, मलेरिया, डायबिटीज जैसी बीमारियों की प्रारंभिक जांच में मील का पत्थर साबित होगा।

कैंसर सहित कई बीमारियों की जांच में सरफेस प्लाज्मान रिजोनेंस बेस्ड बायो सेंसर उपयोगी

इसके साथ ही उन्होंने बायोसेंसर की डिजाइन एवं उसके अनुप्रयोग पर प्रकाश डाला और कहा कि बायो सेंसर एक प्रकार का रिफ्रैक्टिव इंडेक्स सेंसर है। कार्यक्रम में विभाग के प्रो केके वर्मा ने विषय का परिवर्तन करते हुए कार्यक्रम की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। अतिथियों का स्वागत पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो अनुपम श्रीवास्तव द्वारा किया गया।

👉सभी को राष्ट्रीयता व राष्ट्र के प्रति जागरूक होने की जरूरतः प्रो राकेश मिश्रा

वहीं दूसरे व्याख्यान में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी गोरखपुर के पूर्व निदेशक डॉ एकेडी द्विवेदी इलेक्ट्रॉनिक सर्किट डिजाइन एवं मैन्युफैक्चरिंग विषय पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने घरेलू उपकरणों को डीसी में बदलकर रिनोवेबल ऊर्जा से चलाने, डीसी से एसी और एसी से डीसी में परिवर्तन की लागत कम करने पर जोर दिया। दोनों व्याख्यानों का संयोजन विभागाध्यक्ष प्रो गंगाराम मिश्र द्वारा किया गया।

कैंसर सहित कई बीमारियों की जांच में सरफेस प्लाज्मान रिजोनेंस बेस्ड बायो सेंसर उपयोगी

कार्यक्रम का संचालन प्रदुमन कुमार शुक्ला और हिमांशी मिश्रा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन डॉ अनिल कुमार ने किया। इस अवसर पर डॉ सिंधु सिंह, डॉ अनिल कुमार, डॉ सचिन सिंह, डॉ संदीप कुमार पांडे सहित छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...