Breaking News

लखनऊ विश्विद्यालय की शोध छात्राओं में दिखा शोध मेधा छात्रवृत्ति के लिए उत्साह

लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) में आज शोध मेधा छात्रवृत्ति सत्र 2023-24 के लिए साक्षात्कार संपन्न हुए। कुलपति प्रो आलोक कुमार राय द्वारा छात्राओं को शोध में प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गई शोध मेधा छात्रवृत्ति का यह तीसरा चरण है। यह छात्र कल्याण निधि से शुरू की गई तीन योजनाओं में से एक है जिसे 2021 में प्रारंभ किया गया तथा इसको लेकर छात्राओं में काफ़ी उत्साह देखा गया।

लखनऊ विश्विद्यालय Lucknow University

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 छात्रों को स्नातक स्तर से ही शोध के अवसर प्रदान करती है और लखनऊ विश्वविद्यालय में विगत वर्षों में कुलपति प्रो आलोक कुमार राय द्वारा गुणवत्ता पूर्ण शोध के लिए छात्रों और अध्यापकों को प्रोत्साहित करने के लिए बूस्ट योजना की भी शुरुआत की गई।

👉लखनऊ विश्वविद्यालय के 03 छात्रों का एचसीएल टेक्नोलॉजीस में हुआ कैंपस प्लेसमेंट

उन्होंने बताया कि इस वर्ष 135 छात्राओं ने शोध मेधा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था, जिसमे से 25 छात्राओं का चयन साक्षात्कार के लिए किया गया।

👉Lucknow University में तीन सप्ताह तक चलेगा योग कार्यक्रम

शोध मेधा छात्रवृत्ति में चयनित छात्राओं को शोध की अवधि में प्रतिमाह 5000/- रुपए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। प्रो टंडन ने बताया कि लखनऊ विश्विद्यालय पहला राज्य विश्विद्यालय है जिसने इस तरह की पहल की है।

लखनऊ विश्विद्यालय Lucknow University

साक्षात्कार में आई छात्राओं ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह इस छात्रवृत्ति के लिए उत्साहित हैं। विगत वर्षों में यह देखा गया है कि बहुत सी मेधावी छात्राओं को भी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से अपना शोध कार्य बीच में ही छोड़ना पड़ता है इसलिए यह छात्रवृत्ति उनके शोध कार्य को सम्पन्न कराने के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...