Breaking News

वजन घटाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

अलसी के बीज खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही गुणकारी भी होते हैं। हम सभी अलसी के बीज खाने के स्वास्थ्य लाभों से अच्छी तरह परिचित हैं। इनमें ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं।

यह हेल्दी फैट्स जैसे ओमेगा-3, 6 से भरपूर होते हैं, साथ ही इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स आदि की भी प्रचुर मात्रा होती है। अलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए हम सभी कई तरह से इसका सेवन करते हैं। कुछ लोग सीधे तौर पर, अपने शेक, स्मूदी या सलाद के साथ या फिर रातभर पानी में भिगोकर अलसी के बीज का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोग अलसी के बीज का पानी भी पीते हैं।

डायटीशियन गरिमा की मानें तो अलसी के बीज का पोषण से भरपूर होता है, जब आप अलसी के बीज को पानी में भिगोकर रखते हैं या उबालते हैं तो इनमें मौजूद पोषण पानी में भी अवशोषित हो जाता है। वहीं, आप सिर्फ अलसी के बीज ही नहीं बल्कि इसके तेल और पाउडर का भी प्रयोग कर सकते हैं।

दोनों में ही प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स और कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जो सूजन से लड़ने, पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं और वेट लॉस को बढ़ावा देते हैं। यह पानी कैलोरी में बहुत कम होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर में हाइड्रेशन को भी बढ़ावा देता है।

हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि अलसी के बीज जितना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, उतनी है इनका पानी भी फायदेमंद होते है। खासकर जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, वे लोग अलसी का पानी पीते हैं, तो इससे उनकी वेट लॉस जर्नी में काफी तेजी आ सकती है। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि वजन घटाने के लिए अलसी का पानी कैसे बनाएं? वजन घटाने में अलसी के बीज का पानी कैसे फायदेमंद है और आप घर पर इसे कैसे बना सकते हैं, इस पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

About News Room lko

Check Also

काली इलायची का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें हमारे किचन के मसालों में कई बीमारियों का ...