Breaking News

दो अप्रैल को मतदान के लिए चुनाव आयोग ने कसी कमर; अलग-अलग मतपत्रों को लेकर खास तैयारी

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने 2 अप्रैल को होने वाले आगामी राष्ट्रव्यापी सीनेट चुनावों के लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। नेशनल असेंबली के साथ-साथ सभी चार प्रांतीय विधानसभाओं में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। सीनेट चुनावों के लिए चार अलग-अलग रंगों में विशिष्ट मतपत्र मुद्रित किए गए हैं, जो सीटों की विभिन्न श्रेणियों को दर्शाते हैं।

इस तरह मुद्रित किए गए मतपत्र
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्वेत पत्र सामान्य सीटों के लिए, हरा टेक्नोक्रेट सीटों के लिए, गुलाबी महिलाओं के लिए और पीला अल्पसंख्यक सीटों के लिए इंगित करेगा।रिटर्निंग अधिकारियों तक चुनाव सामग्री का परिवहन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है, जिससे चुनावी प्रक्रिया का सुचारू संचालन सुनिश्चित हो गया है। इन अधिकारियों ने सीनेट की 48 रिक्त सीटों के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची पहले ही जारी कर दी है।

इन चुनावों में 29 सामान्य सीटें, महिलाओं के लिए आठ सीटें, टेक्नोक्रेट/उलेमा के लिए नौ सीटें और गैर-मुसलमानों के लिए दो सीटें आरक्षित हैं। इन रिक्त सीटों के लिए कुल 147 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। विशेष रूप से, 18 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं, जिनमें पंजाब की सामान्य सीटों से सात और बलूचिस्तान से अन्य शामिल हैं। हालांकि, शेष 30 सीटों के लिए मुकाबला मंगलवार को होगा, इन पदों के लिए 59 उम्मीदवार मैदान में हैं।

About News Desk (P)

Check Also

श्रीलंका में रामायण से जुड़े स्थलों को विकसित करने पर भारत का जोर

कोलंबो। भारत और श्रीलंका का प्राचीन काल से ही खास सांस्कृतिक जुड़ाव रहा है। साझा ...