Breaking News

5 दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, कोरोना वैक्सीन की खरीद समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को अमेरिका के दौरे पर पहुंचे। भारत के इस साल जनवरी माह में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य बनने के बाद विदेश मंत्री का अमेरिका का यह पहला दौरा है। जयशंकर इस दौरान संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस तथा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्री मंगलवार की सुबह संरा महासचिव से मुलाकात करेंगे और उसके बाद वॉशिंगटन डीजी जाएंगे जहां वह ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे। जनवरी में राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यभार संभालने के बाद भारत के किसी वरिष्ठ मंत्री का अमेरिका का यह पहला दौरा है। संरा में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने रविवार की रात को ट्वीट किया, ‘‘एक जनवरी 2021 को भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल होने के बाद डॉ. एस जयशंकर के न्यूयॉर्क आगमन पर उनका स्वागत करता हूं। ’’

जयशंकर के दौरे का समापन 28 मई को होगा। वह इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को देख रहे कैबिनेट सदस्यों तथा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय ने 21 मई को बताया था कि विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान उनका, भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक एवं कोविड-19 महामारी से जुड़े सहयोग को लेकर कारोबारी मंचों से संवाद का कार्यक्रम है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर हंगामा; भाजपा ने सरकार को घेरा, सत्ता दल ने किया पलटवार

बंगलूरू: हुबली के बीवीबी कॉलेज में कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर राजनीति जारी ...