Breaking News

चीन की सत्ता में वापसी कर सकते हैं पूर्व रक्षा मंत्री जनरल फेंगहे, लंबे समय के बाद जनता के बीच नजर आए

चीन के पूर्व रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगहे को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि वे सक्रिय राजनीति में कदम रख सकते हैं। दरअसल वेई एक पूर्व अधिकारी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे और इस तरह से वह एक लंबे समय के बाद जनता के बीच नजर आए। इसके बाद चीन में इस तरह की चर्चाओं की शुरुआत हुई है।

पूर्व अधिकारी के अंतिम संस्कार में नजर आए जनरल वेई
उधर चीन के पूर्व रक्षा मंत्री के उत्तराधिकारी माने जाने वाले जनरल ली शांगफू को लेकर भी इसी तरह की चर्चाएं की जा रही हैं। अपनी बर्खास्तगी के बाद वे भी राजनीति से दूर चले गए थे। शांगफू की ही तरह पूर्व विदेश मंत्री किन गांग को भी जनता के बीच सक्रिय रूप से नहीं देखा गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार वेई को 81 वर्षीय ओयुनकेमाग के अंतिम संस्कार में देखा गया था। ओयुनकेमाग ने 2008-2013 तक नेशनल पीपुल्स कांग्रेस स्टैंडिंग कमेटी के उपाध्यक्ष के रूप में काम किया था। खास बात यह भी है कि जिस हॉल में अंत्येष्टि का आयाजोन किया गया था, वहां राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

पीएलए रॉकेट विंग का संचालन कर चुके हैं वेई
पूर्व रक्षा मंत्री की चर्चा इसलिए की जा रही है क्योंकि वह इससे पहले पीएलए रॉकेट फोर्स का संचालन कर चुके हैं। बाद में उन्हें उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया था। अब उनकी मौजदूगी ने इस चर्चा को बल दे दिया है कि वे चीन के परमाणु संसाधनों को संभालने का जिम्मा संभाल सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जनरल ली शांगफू चाहते थे कि वे भी पूर्व रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगहे की तरह पीएलए रॉकेट विंग में लंबे समय तक काम करें, लेकिन उन्हें भी बर्खास्त कर दिया गया था। इन अधिकारियों की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष मौजूदगी ने चीन में एक नई चर्चा को जन्म दे दिया है।

About News Desk (P)

Check Also

इस्लामाबाद में परीक्षा केंद्रों पर नकल कराने वाले समूह ने कर दी महिला पत्रकार की पिटाई, तीन गिरफ्तार

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में परीक्षा केंद्रों पर नकल कराने वाले लोगों के एक समूह ने ...