Breaking News

शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत आयोजित किया गया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर

बहराइच. राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन अन्तर्गत प्राथमिक पाठशाला वशीरगंज में निःशुल्क आउटरीच स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 146 मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हें उपचार सुविधा मुहैया करायी गयी। इस दौरान 3 मरीजों को जिला अस्पताल जाने की सलाह भी दी गयी।

आउटरीच कैम्प में प्रभारी चिकित्साधिकारी, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सलारगंज डा. मनीष श्रीवास्तव, एमओएस डा. मयंक अग्रवाल, लैब टेक्नीशियन अनिल तिवारी, एएनएम कान्ती गुप्ता व नीरू श्रीवास्तव, समन्वयक, अरूण मौर्या डीसीएए, श्याम कुमार तथा आंगनबाड़ी केन्द्र वशीरगंज के सहयोग से आये हुए मरीजों की समस्याओं को सुनकर उन्हें उचित परामर्श के साथ-साथ उपचार की सुविधा भी मौके पर उपलब्ध करायी गयी।

कैम्प के दौरान लैब टेक्नीशियन की ओर से 16 मरीजों के ब्लड,पेशाब,शुगर व गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच की गयी। जबकि एएनएम द्वारा मोहल्ले के 15 बच्चों का टीकाकरण भी किया गया। कैम्प के दौरान शहरी स्वास्थ्य समन्वय अरूण मौर्या व डीसीएए श्याम कुमार द्वारा आये हुए मरीजो को मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराते हुए बताया गया कि नगर में 2 अरबन हेल्थ सेन्टर स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित है जिनका उद्देश्य नगरीय क्षेत्र विशेषकर मलिन बस्तियों में रहने वालों को स्वास्थ्य सेवाये मुहैया कराना है। ताकि मलिन बस्तियों के लोग भी विभिन्न प्रकार के बीमारियों के प्रति जागरूक हो सके।

कैम्प के दौरान यह भी बाताया गया कि भविष्य में इस प्रकार के हेल्थ कैम्प आयोजित होते रहेंगे। जिससे आम लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर सुविधाएं मिलती रहे। स्वास्थ्य शिविर के दौरान वशीरगंज के तीनों आगनबाड़ी केन्द्रों की कार्यकत्री व सहायिकाएं मौजूद रही।

रिपोर्ट: फराज अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

पावर कट और ट्रैफिक जाम पर अफसरों की तय होगी जिम्मेदारी, बकरीद को लेकर दिए ये निर्देश

वाराणसी :  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शहर में पावर कट, ट्रैफिक जाम और ...