18 जनवरी से UP में ”सड़क सुरक्षा अभियान”, दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये जागरूक करेगी योगी सरकार

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश में आगामी 18 जनवरी से 17 फरवरी तक एक माह का प्रदेश व्यापी ‘‘सड़क सुरक्षा अभियान” चलाया जायेगा। अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये जनता को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जायेगा। इसके लिये विशेष रूप सेे आधुनिक तकनीक का उपयोग प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा। छात्र-छात्राओं को भी अभियान से जोड़ने के लिये विशेष कार्ययोजना तैयार की गयी है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं प्रमुख सचिव, परिवहन राजेश कुमार सिंह ने सोमवार को लोक भवन में एक संयुक्त उच्चस्तरीय बैठक कर अभियान के दौरान किये जाने वाले प्रयासों पर विशेष रूप से चर्चा की तथा विभिन्न विभागों द्वारा प्रस्तुत कार्य योजना को अंतिम रूप देकर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में यातायात विभाग के अलावा दूरसंचार के क्षेत्र में सेवा प्रदाता कम्पनियों के प्रतिनिधियों, नगर विकास, परिवहन विभाग, शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, सूचना विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इण्डिया, राष्ट्रीय सेवा योजना, पंचायती राज आदि से जुड़े अधिकारियों एवं उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि दूरसंचार के क्षेत्र में सेवा प्रदाता विभिन्न कम्पनियां जैसे बीएसएनएल, एयरटेल, वोडाफोन, जियो के माध्यम से उपभोक्ताओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूकता के संबंध में लघु संदेश प्रसारित कराये जायेंगे। छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन पढ़ाई के मध्य लघु वीडियों संदेश भी जागरूकता बढाने के संबंध में प्रसारित किये जायेगे।

सड़क दुर्घटना बाहुल्य स्थलों (ब्लैंक स्पॉट) की जानकारी मोबाइल के एप में भी उपलब्ध कराने के लिये जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है ताकि चालक को पहले से उसकी जानकारी हो जाये और वह सतर्क रहें। सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिये वाहन चालकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जायेगा एवं उनके द्दष्टि परीक्षण की भी विशेष व्यवस्था सड़कों के उचित स्थानों पर की जायेगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

राजभवन में नवदुर्गा उत्सव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने परम्परा के अनुरूप ...