सेना में धर्म गुरु की निकली वैकेंसी, बनें जूनियर कमीशन अधिकारी, जानें सभी बड़ी जानकारी

भारतीय सेना में जूनियर कमीशन ऑफिसर बनने वालों के लिए अच्छी खबर है. इंडियन आर्मी ने रिलीजियस टीचर के पदों पर वैकेंसी निकाली है. भारतीय सेना में धर्म शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन अप्लाई का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. कैंडिडेट्स  जो सेना में नौकरी करना चाहते हैं वे अपने आवेदन 9 फरवरी 2021 तक अप्लाई कर सकते हैं.

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अप्लाई करने के पहले इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर विजिट कर नोटिफिकेशन को पढ़ लें उसके बाद ऑनलाइन आवेदन करें. इस भर्ती प्रकिया के तहत कुल 194 पदों पर भर्ती की जाएगी. नोटिफिकेशन का आवश्यक डिटेल्स नीचे दिया गया है.

रिक्तियों की कुल संख्या– 194 पद

पदों का विवरण

पंडित के -171 पद
गोरखा रेजिमेंट के लिए पंडित-9 पद
गंथी- 5 पद
मौलवी (सुन्नी)- 05 पद
मौलवी (सिया)-01 पद
पादरी-02 पद
बौद्ध के लिए -01 पद

महत्वपूर्ण तिथियां

जेसीओ आरटी ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तारीख- 11 जनवरी 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 9 फरवरी 2021
जेसीओ आरटी भर्ती परीक्षा की आखिरी तारीख- 27 जून 2021

शैक्षिक योग्यता:

धर्म शिक्षक {पंडित } के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही कैंडिडेट्स हिंदू धर्म से संबंधित हो एवं संस्कृत में आचार्य होना चाहिए या संस्कृत में आचार्य के साथ-साथ कर्म-कांड में एक वर्षीय डिप्लोमा किया होना चाहिए.

Loading...

ग्रंथी के लिए – स्नातक तथा पंजाबी और संबंधित धर्म का ज्ञान होना चाहिए.

नोट: अन्य के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन को पढ़ें.

आयु सीमा: रिलीजियस टीचर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 1 अक्टूबर 2021 को 25 साल से कम और 34 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

शारीरिक नाप तौल:

सेना में धर्म शिक्षक बनने के लिए सभी कैंडिडेट्स की ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए. गोरखा एवं लदाखी, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह और लक्षदीप के कैंडिडेट्स के लिए ऊंचाई 155 सेमी होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त चेस्ट 77 सेमी और वजन 50 किलो होना चाहिए. गोरखा एवं लदाखी उम्मीदावरों के लिए वजन 48 किलो निर्धारित है.

दौड़: भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को 8 मिनट में 1600 मीटर दौड़ पूरी करनी होगी. पर्वतीय इलाकों में ऊंचाई के अनुसार इस अवधि में 30 सेकेंड से 120 सेकेंड का अतिरिक्त समय भी दिया जाता है.

चयन प्रक्रिया: कैंडिडेट्स का चयन दौड़ डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन, शारीरिक नाप तौल. लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

67 सालों से बिना नहाए ज़िन्दगी गुज़ार रहा यह शख्स, जानिए कैसा है जीवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अक्सर ठण्ड के मौसम में लोग कम ही ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *