Breaking News

एएनसी रजिस्टर में रखा जाए गर्भवती महिलाओं का पूरा डाटा: अपर मुख्य सचिव

औरैया। भ्रमण कार्यक्रम पर जनपद में आये अपर मुख्य सचिव नोडल अधिकारी ने अछल्दा सीएचसी का निरीक्षण किया जहां उन्होंने कोविड 19 को लेकर किया जा रहे कार्यो के संबंध में जानकारी ली। जिस पर सीएचसी प्रभारी सिद्धार्थ ने बताया कि आज कोविड-19 को लेकर 63 सैंपल लिए गए हैं। नोडल अधिकारी ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान से संबंधित में डॉ. गीता एवं डॉ. पूजा से जानकारी ली। इसी दौरान उन्हें एएनसी रजिस्टर इनकंप्लीट मिला जिस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि एएनसी रजिस्टर में सभी गर्भवती महिलाओं का पूरा डाटा रखा जाए।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने महिला विंग में जाकर प्रसव के उपरांत रूकी महिलाओं से बातचीत की जहां पर उन्होंने एंबुलेंस पहुंचने आदि के संबंध में जानकारी ली। आयुष्मान भारत योजना के सम्बन्ध में पूछने पर सीएचसी प्रभारी ने बताया कि अब तक 19 मरीजों को आयुष्मान योजना के तहत लाभ मिल चुका है। इस पर उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लाभार्थियों को आयुष्मान योजना के तहत लाभ दिया जाए एवं सभी लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड जरूर उपलब्ध कराए जाएं।

नोडल अधिकारी ने सीएचसी प्रभारी को अस्पताल में साफ सफाई रखने एवं सभी आवश्यक सावधानी बरतने के निर्देश दिए। इस दौरान नोडल अधिकारी ने जिलाधिकारी के साथ अछल्दा के पुराना अछल्दा वार्ड 1 एवं नहर बाजार वार्ड 2 का निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने वार्ड में साफ-सफाई सैनिटाइजेशन जल निकासी पेयजल आदि की व्यवस्था को देखा जहां पर उन्हें सभी व्यवस्थाएं संतोषजनक मिली इस दौरान उन्हें वहां पर मौजूद लोगों से इसकी जानकारी ली तो लोगों ने बताया कि उन्हें पेयजल आदि समय से उपलब्ध हो जाता है और साफ सफाई भी नियमित रूप से की जा रही है।

अपर मुख्य सचिव ने सभी ईओ को निर्देश दिए कि वह वार्डों में जाकर साफ सफाई देखें एवं जहां जरूरत हो वहां साफ सफाई कराई जाए। उन्होंने जिलाधिकारी अभिषेक सिंह से कहा कि वह इसकी मॉनिटरिंग करते रहें। लापरवाही बरतने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इस दौरान अपर जिला अधिकारी रेखा एस चौहान मौजूद रही।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...