Breaking News

शुगर, टीबी, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों पर बरती जाए विशेष सावधानी: हेमंत राव

औरैया। आज कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने अधिकारियों के साथ कोविड-19 के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों समीक्षा की। बैठक में उन्होंने सीएमओ अर्चना श्रीवास्तव से जनपद में कोरोना महामारी की स्थिति के बारे में जानकारी ली। सीएमओ द्वारा बताया गया कि जनपद में अब मरीजों की संख्या कम निकल रही है। जो भी मरीज निकल रहे हैं तत्काल उन्हें समुचित इलाज मुहैया कराया जा रहा है। लोगों को जागरूक कर इस बीमारी को पूर्ण रूप से खत्म करने हेतु उचित कदम उठाए जा रहे हैं। अपर मुख्य सचिव द्वारा सरकारी कर्मियों के कोरोना पाजिटिव होने के संबंध में पूछने पर सीएमओ ने बताया कि गेल में कार्यरत कर्मचारियों में पॉजिटिव केस आ रहे हैं जिस पर अपर मुख्य सचिव ने कहा कि गेल के सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों के सैंपल लिए जाएं जो मरीज पाए जाए उन्हें तुरंत आइसोलेट किया जाए और पर्याप्त इलाज किया जाए।

सीएमओ को निर्देश दिए कि जो मरीज होम आइसोलेशन में रह चुके है और अब निगेटिव है उनके दोबारा सैंपल लेकर जांच कराई जाए। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों पर विशेष ध्यान दिया जाए। किसी भी प्रकार के रोगी जैसे शुगर, टीबी, हाई ब्लड प्रेशर आदि के मरीजों के सैम्पल और इलाज उचित तरीके से किया जाये। ऐसे सभी मरीजों का रिकॉर्ड बना कर रखें। टीबी के मरीजों का सैंपल लेते समय विशेष सावधानी बरती जाए।

इसके बाद उन्होंने मिशन शक्ति अभियान के संबंध में जानकारी ली जिस पर अभियान की नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान 17 अक्टूबर को प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में शुरू हुआ था जिसमें सभी विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने मिलकर काम किया और महिलाओं को जागरूक किया। इसमें आशाओं व एएनएम आदि का विशेष योगदान रहा है। अभियान के प्रथम चरण के विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं एवं बालिकाओं को महिला अधिकारों, लैंगिक समानता, महिला सुरक्षा, महिला सम्मान, महिला स्वावलंबन के प्रति जागरूक किया गया।

अभियान का समापन 25 अक्टूबर को तिलक महाविद्यालय में भाजपा जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता में किया गया। साथ ही पुलिस अधीक्षक सुनीति ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत सभी थानों में बैठक कर महिलाओं को 1090, 112, 1076, 181, 102, 108 आदि इमरजेंसी नंबरों के संबंध में बताते हुए उन्हें जागरूक किया गया। विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं एवं किशोरियों को जागरूक किया गया।

बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सीएमओ को निर्देश दिये कि वह कोरोना महामारी को खत्म करने हेतु विशेष कदम उठाएं मरीजों के निकलने की संख्या को न बढ़ने दिया जाए। लोगों को मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक किया जाए। अपर मुख्य सचिव ने भी जिलाधिकारी से कहा कि वह कोरोना महामारी को लेकर चल रही सभी गतिविधियों पर विशेष नजर रखें एवं पर्याप्त कदम उठाए। बैठक में सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...