Breaking News

एनसीसी विंग की गर्ल्स बटालियन ने आयोजित किया महिला स्वास्थ्य से संबंधित जागरूकता अभियान

• नवयुग कन्या महाविद्यालय में छात्राओं के समक्ष पिंक टुगेदर, स्ट्रांगर टुगेदर एंड ब्रेकिंग द साइलेंस विषय पर दिया गया व्याख्यान

• स्तन कैंसर और माहवारी से संबंधित पावर पॉइंट का प्रस्तुतीकरण

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग द्वारा आज 22 फरवरी को कमांडिंग ऑफिसर कर्नल दीपक कुमार के निर्देशानुसार प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय की अध्यक्षता तथा एनसीसी अधिकारी मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी के नेतृत्व में महिला स्वास्थ्य से संबंधित जागरूकता अभियान पिंक टुगेदर, स्ट्रांगर टुगेदर एंड ब्रेकिंग द साइलेंस का आयोजन किया गया।

जिसमें सीनियर ऑफिसर कैडेट तनु सारस्वत और अंजली राय ने स्तन कैंसर से संबंधित पावरप्वाइंट प्रस्तुतीकरण करते हुए स्तन कैंसर के लक्षण, बचाव के उपाय तथा उससे जुड़ी भ्रांतियां को स्पष्ट करने का प्रयास किया। एक अन्य प्रस्तुतीकरण में अंडर ऑफिसर दीपांशी निगम तथा कॉरपोरल प्रियंका यादव ने माहवारी से संबंधित पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण से प्रक्रिया तथा माहवारी के दौरान रखने वाली सावधानियों से अवगत कराया।

ऋषि साहित्य छात्र-छात्राओं में नैतिक शिक्षा का विकास करता है- उमानंद शर्मा

प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि महिलाओं का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि वह समाज में दोहरी भूमिका निभाती हैं। जिस कारण से विभिन्न स्तरों पर उन्हें चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है और यदि वे अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत नहीं रहेंगी तो इन भूमिकाओं का निर्वहन करना अत्यंत मुश्किल होगा।

कार्यक्रम संयोजक मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने कहा महिलाओं का स्वास्थ्य का मुद्दा अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि उनका स्वास्थ्य भविष्य की पीढ़ी के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए उसे अनदेखा नहीं किया जा सकता।

कैडेट शिवांशी, तनु यादव, अनामिका सिंह, नैंसी विश्वकर्मा, गौरवी यादव, गीतांजलि तिवारी, शिवानी पाल, निष्ठा मिश्रा, तान्या साहू, खुशी आदि ने पोस्टर तथा स्लोगन के माध्यम से महिला स्वास्थ्य के महत्व को खूबसूरती से दर्शाया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स उपस्थित रहे। एनसीसी गान और भारत माता की जय के उद्घोष के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...