Breaking News

बिना कपड़ों के नाचती हैं लड़कियां, फिर राजा चुनता है इनमें से अपनी रानी

जैसा की आपने सभी ने सुना होगा कि हर देश के शासन को चलाने के लिए एक राजा होता है जो हर तरह की व्यवस्था का प्रबंधन करता है. हालांकि दुनियाभर से बहुत पहले ही राजशाही व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है. लेकिन आज भी अफ्रीका  में एक ऐसा देश है, जहां पर पूरी तरह से राजशाही सत्ता लागू है.

इस देश का नाम है स्वाजीलैंड, लेकिन साल 2018 में देश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर यहां के राजा ने देश के नाम को बदलकर द किंगडम ऑफ इस्वातिनी रख दिया. यह देश अफ्रीका महाद्वीप में दक्षिण अफ्रीका से सटा हुआ है. दक्षिण अफ्रीका के लोगों को क्रिकेट के चलते भारत में काफी लोग जान गए हैं. उसी दक्षिण अफ्रीका और मोजैंबिक की सीमाओं से लगे हुए इस देश की चर्चा हाल में एक अफवाह के चलते चर्चा में आ गया था.

दरअसल इस देश में हर साल अगस्त-सितंबर महीने में महारानी की मां के शाही गांव लुदजिजिनी में उम्हलांगा सेरेमनी फेस्टिवल होता है, जिसमें 10 हजार से ज्यादा कुंआरी लड़कियां और बच्चियां शामिल होती हैं. इस फेस्टिवल में राजा के सामने कुंआरी लड़कियां डांस करती हैं. नेशनल जियोग्राफिक की रिपोर्ट के मुताबिक, इन्हीं लड़कियों में से राजा अपनी अपनी रानी चुनते हैं. चौंकाने वाली बात तो ये है कि ये लड़कियां बिना कपड़ों के ही राजा और उसकी पूरी प्रजा के सामने डांस करती हैं.

पिछले साल इस देश की कई युवतियों ने इसका विरोध किया था. कई लड़कियों ने इस परेड में हिस्सा लेने मना कर दिया था, लेकिन राजा की जानकारी में इस बात के आने के बाद उन लड़कियों के परिवारों को काफी जुर्माना देना पड़ा. इसके अलावा इस देश के राजा पर लगातार ये आरोप लगते रहे हैं को वो खुद बेहद शानों-शौकत से रहते हैं जबकि उनके देश में एक बड़ी आबादी बेहद गरीब है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...