Breaking News

सोना 500 रुपये मजबूत हुआ, चांदी के भाव स्थिर रहे

वैश्विक बाजार से मिले मजबूत संकेतों और घरेलू मांग में वृद्धि के बीच मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 500 रुपये बढ़कर 72,850 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले सत्र में, यानी सोमवार को 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाली कीमती धातु 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

हालांकि, अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, मंगलवार को चांदी की कीमत 83,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही। इस बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना भी पिछले कारोबार कारोबारी सत्र में हुई क्लोजिंग के मुकाबले 500 रुपये बढ़कर 72,500 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। कारोबारियों ने सोने की कीमतों में तेजी का श्रेय खुदरा खरीदारों के साथ-साथ आभूषण विक्रेताओं की बढ़ती मांग को दिया।

विदेशी बाजार में सोना 1.30 डॉलर प्रति औंस की बढ़त के साथ 2,502.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करता दिखा। बाजार के जानकारों के अनुसार, मंगलवार को सोने के भाव में तेजी आई क्योंकि सुरक्षित परिसंपत्तियों की बढ़ती मांग ने कीमती धातु की तेजी को समर्थन देना जारी रखा।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, “निवेशकों के बीच इस बात की चिंता दिखी कि ईरान इस सप्ताह की शुरुआत में इस्राइल पर हमला कर सकता है। इससे सुरक्षित परिसंपत्ति के रूप में सोने के प्रीमियम में वृद्धि हुई।”

About News Desk (P)

Check Also

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा, 2024 में 66 अरब डॉलर की वृद्धि; RBI ने जारी किए आंकड़े

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले कुछ महीनों से लगातार बढ़ रहा है। इस साल ...