Breaking News

लॉकडाउन के बीच Google का तोहफा, मुफ्त की अपनी ये खास सर्विस

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और लॉकडाउन के कारण दुनिया भर में वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग प्लैटफॉर्म की डिमांड में काफी इजाफा हुआ है। इसी को देखते हुए दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल ने भी अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ‘Google Meet’ को अब दुनिया भर में मुफ्त कर दिया है। शुरुआत में इस प्रीमियम ऐप के रूप में पेड यूज़र्स के लिए पेश किया गया था, लेकिन कोरोनो वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए कई सरकारों द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के कारण दुनिया भर में वीडियो कॉल सेवाओं की बढ़ती मांग को देखते हुए धीरे-धीरे ऐप का फ्री वर्जन जारी हो रहा है।

इससे पहले मीट ऐप को कॉल सेट करने के लिए Google बिजनेस या एजुकेशन अकाउंट की जरूरत होती थी। ये एक Suite सॉफ्टवेयर है, लेकिन अब कंपनी ने आगे बढ़ते हुए Meet को वेब पर और मोबाइल ऐप के ज़रिए iOS और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध करा दिया है।

जानकारी के लिए बता दें कि Meet के ज़रिये Google एक वीडियो कॉल में 100 लोगों को जोड़ने की अनुमति देता है। टेक दिग्गज ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि Meet को आने वाले हफ्तों में धीरे-धीरे खोल उपलब्ध करा दिया जाएगा। G Suite के President और GM, Javier Soltero ने कहा, ‘हम हमारे प्रीमियम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रोडक्ट Google Meet को आने वाले हफ्ते में हर किसी के लिए मुफ्त में उपलब्ध करवा रहे हैं।’

पोस्ट में ये भी बताया गया कि ऐप के फ्री वर्जन को मई की शुरुआत में सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा और सभी सेवाएं जो पहले प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध थीं, सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध होंगी। मई की शुरुआत से जिस किसी के पास भी ईमेल ऐड्रेस है वह Meet के लिए साइन अप कर सकता है और हमारे बिजनसे और एकेडमिक्स यूजर्स के लिए उपलब्ध समान सुविधाओं का आनंद ले सकता है।

Google ने जारी किए अपने एक बयान में कहा है कि इस महीने के मुकाबले आने वाले जनवरी महीने में यूजर्स की संख्या में तीस गुना बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इस महीने इस प्लेटफॉर्म पर 3 अरब मिनट की वीडियो मीटिंग्स हुई हैं और हर दिन तकरीबन 30 लाख नए यूजर्स जुड़ रहे हैं। यहां बहुत से यूजर्स हैं और बहुत सी वीडियो कॉलिंग भी है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...