Breaking News

भारत सरकार लांच करने जा रही 75 रुपये का नया सिक्का, जानिए कैसा होगा स्वरूप

28 मई को दुनिया भारत की नई संसद ही नहीं, बल्कि नया सिक्का भी देखेगी। खबर है कि उद्घाटन के मौके पर भारत सरकार 75 रुपये का नया सिक्का लॉन्च करने जा रही है। गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। खास बात है कि 75 रुपये का सिक्का भारत की आजादी के 75 सालों की यात्रा का सबूत भी होगा।

खबर है कि सिक्के के एक तरह अशोक स्तंभ नजर आएगा, जिसके साथ ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। वहीं, दूसरी तरफ देवनागरी में ‘भारत’ लिखा होगा। साथ ही अंग्रेजी में ‘इंडिया’ भी अंकित होगा। खास बात है कि सिक्के पर नया संसद परिसर भी नजर आएंगे। देवनागरी में ‘संसद संकुल’ और अंग्रेजी में ‘पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स’ लिखा होगा। 35 ग्राम के इस सिक्के में 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकल और 5 फीसदी ही जिंक शामिल होगा।

बहुजन समाज पार्टी, शिरोमणि अकाली दल, जनता दल (सेक्युलर), लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास), वाईएसआर कांग्रेस, बीजू जनता दल और तेलुगू देशम पार्टी समारोह में शामिल होने वाले सात गैर-राजग दल हैं। इन दलों के लोकसभा में 50 सांसद हैं। इनकी मौजूदगी से सरकार को विपक्ष के उन आरोपों को खारिज करने में मदद मिलेगी कि यह पूरी तरह सरकारी कार्यक्रम है।

रविवार को होने वाले उद्घाटन समारोह को लेकर सियासी उथल-पुथल जारी है। करीब 19 दलों ने समारोह का बहिष्कार करने का फैसला किया है। जबकि, एनडीए के साझेदार समेत 20 से ज्यादा पार्टियां उद्घाटन में शामिल होने के लिए तैयार हैं। विपक्ष के कई दल उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गए हैं। शुक्रवार को मामले की सुनवाई है।

About News Room lko

Check Also

‘सब राजनीतिक ड्रामा..’ एमयूडीए में कथित घोटाले को लेकर BJP के धरने पर भड़के डिप्टी CM डीके शिवकुमार

कर्नाटक: कर्नाटक में मैसुरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) द्वारा भूखंड आवंटित करने में कथित फर्जीवाड़े के ...