Breaking News

राज्यपाल का विद्यार्थियों को सार्थक सन्देश

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विद्यार्थियों से अपने प्रौद्योगिकी ज्ञान को समाज की भलाई में लगाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि गांवों में जाकर महिलाओं, बच्चों की समस्याओं को समझने व समाधान करने का प्रयास करें। प्राथमिक शिक्षा बुनियाद की तरह होती है।

यदि यह अच्छी हो तो उच्च शिक्षा भी बेहतर होती है। राज्यपाल ने कहा कि इसी कारण आज इस समारोह में प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को बुुलाया गया है। यही बच्चे आगे चलकर गोल्ड मेडल एवं उपाधियां भी हासिल करेंगे।

नई शिक्षा नीति का लक्ष्य

आनन्दी बेन शैक्षिक कार्यक्रमों में नई शिक्षा नीति के प्रति भी लोगों को जागरूक करती है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में दिये गये प्राविधानों के अनुसार 2030 तक देश के पचास प्रतिषत युवाओं को कालेज विश्वविद्यालय तक पहुंचाना है। यह तभी संभव है जब हम अपनी प्राथमिक शिक्षा को मजबूत करें, प्राथमिक शिक्षा में बच्चे आयेंगे तभी उच्च शिक्षा के लिए युवा तैयार होंगे।

यह कार्य में तभी सफल होगा जब प्रत्येक गांव का हर एक बच्चा स्कूल जाने लगे। आनंदीबेन पटेल ने मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विष्वविद्यालय गोरखपुर के पांचवें दीक्षान्त समारोह में सोलह छात्र छात्राओं को गोल्ड मेडल व उपाधि प्रदान की।

देश के प्रति समर्पण

आनंदीबेन पटेल विद्यार्थियों को समाज व देश के प्रति अपने कर्तव्यों के निर्वाह की प्रेरणा देती है। शिक्षा अच्छा नागरिक बनाती है। लेकिन यह तभी संभव है जब सहज व राष्ट्र के प्रति दायित्व बोध हो।

उन्होंने गोल्ड मेडल एवं उपाधि पाने वाले छात्र छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि वह लगातार अपने जीवन में आगे बढ़ते रहे और अपने देश को आगे बढ़ायें। शिक्षा हमको एक अच्छा नागरिक बनाती है,यह डिग्री सिर्फ कागज का टुकड़ा नहीं बल्कि आपका और देश का भविष्य है।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...