Breaking News

गाइड स्मार्टफोन ऐप का शुभारंभ

लखनऊ। टार्डिग्रेड हेल्थटेक ने अपने एंड्रॉइड एप्लिकेशन, गाइड को लखनऊ के पास के गाँव के मरीजों को शहर के डॉक्टरों से जोड़ने के लिए शुरू किया है। भारत में जहां 68ः आबादी शहरों के बाहर रहती है वहीं केवल 33ः डॉक्टर ही काम करते हैं। यह ऐप अब लखनऊ के पंद्रह गांवों में चल रहा है और हर दिन गाँव के चालीस मरीजों को शहर के डॉक्टरों से जोड़ता है।
लगभग 5000 लोगों के ग्रामीण क्षेत्रों में कंपनी उस व्यक्ति का चयन करती है जो गाइड ऐप का उपयोग कर सकते हैं और इस गाइड ऐप के माध्यम से वीडियो कॉल द्वारा यह ऐप डॉक्टर को रोगी से जोड़ता है, जिससे की डॉक्टर मरीज के लक्षणों का पता लगाते हैं और उन्हें पर्याप्त दवायें और मेडिकल सलाह देते हैं। मरीजों के पास गाइड हेल्थकेयर ऐप के माध्यम से दवाएं, परीक्षण आदि के ऑर्डर करने का विकल्प भी हैं। इन सेवाओं को लाते हुए गाइड 5000 ध् माह कमा लेते हैं और मेहनत से कुछ गाइड्स तो 12000 माह भी कमा लेते हैं।
कंपनी के सी. ओ. ओ. और डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ के लिए पल्स पोलियो जैसे कार्यक्रमों में अनुभव वाले पब्लिक हेल्थ एक्स्पर्ट डॉ. अक्षत जैन ने कहा, भारत के गांव अब असली मायने में इंटरनेट से जुड़ रहे हैं, और अब टेक्नोलॉजी, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, पब्लिक हेल्थ, मैनेजमेंट साथ आ कर गाँव गाँव में सही स्वास्थ्य सेवा पहुँचा सकते हैं। हमको विश्वास है कि ग्रामीण क्षेत्र में हेल्थकेएर पर काम करने वाली यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम है।
गाँव में हेल्थ केएर एक पुरानी और बेहद गम्भीर समस्या है। ऐसे में टेक्नॉलजी, स्वास्थ्य और मैनज्मेंट के दिगज्जों की यह कम्पनी किस दिशा में जाती है, और कितनी कामयाब होती है यह देखना दिलचस्प रहेगा।

 

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...