Breaking News

बालिका विद्यालय में गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का आयोजन

लखनऊ। मुगलों द्वारा किए जाने वाले जबरन धर्मांतरण के खिलाफ खड़े होने वाले गुरु तेग बहादुर (सिखों के नवें गुरु) की पुण्यतिथि को प्रतिवर्ष 24 नवंबर को शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

👉भाषा विश्वविद्यालय में उद्यमिता व नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए लगा एंटरप्रेन्योरशिप एक्सपो

इस अवसर की पूर्व संध्या पर भारत विकास परिषद महिला शाखा चौक लखनऊ द्वारा आज बालिका विद्यालय में गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस पर आधारित निबंध एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

बालिका विद्यालय में गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का आयोजन

इस कार्यक्रम का आयोजन माधवी सिंह के निर्देशन में हुआ। कार्यक्रम के प्रारंभ में गुरु तेग बहादुर जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए।

👉कुशीनगर में छात्रों ने समझी पानी की कीमत, लैब पहुंचकर खुद जांची गुणवत्ता

विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने भारत विकास परिषद महिला शाखा चौक की अध्यक्ष मंजू अग्रवाल तथा सचिव ज्योति अग्रवाल का विद्यालय परिवार में स्वागत किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में कक्षा 6 की इल्मा और अनुष्का शर्मा द्वारा गीत प्रस्तुत किए गए।

बालिका विद्यालय में गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का आयोजन

तत्पश्चात विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र एवं शिक्षिका माधवी सिंह द्वारा गुरु तेग बहादुर के जीवन चरित्र, उनके आदर्श और मूल्यों के विषय में छात्राओं को विस्तार से बताया गया।

👉टीएमयू स्पोर्ट्स में इंटरनेशनल प्लेटफार्म देने के लिए प्रतिबद्ध

इसी विषय पर आधारित निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा 8 की खुशबू प्रथम, कक्षा 9 की आराधना निषाद द्वितीय तथा कक्षा 10 की रिया तृतीय स्थान पर रही।

बालिका विद्यालय में गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का आयोजन

उसके पश्चात उनके जीवन पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बच्चों ने प्रतिभाग किया जिसमें कक्षा 8 की हर्षिता प्रथम, खुशबू द्वितीय तथा कक्षा 6 की इल्मा तृतीय स्थान पर रही। मंजू अग्रवाल एवं ज्योति अग्रवाल द्वारा बच्चों को पुरस्कार देकर उन्हें सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में पूनम यादव, उत्तरा सिंह, अनीता श्रीवास्तव, मीनाक्षी गौतम, रितु सिंह उपस्थित रहीं और कार्यक्रम के आयोजन में उनका पूरा सहयोग रहा।

About Samar Saleel

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...