Breaking News

बारिश के मौसम में बहुत ज्यादा झड़ते हैं बाल, तो करे ये आसान सा उपाय

इस समय देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही है. इस मौसम में बीमारियाँ बढ़ जाती हैं। इसके साथ ही त्वचा और बालों का भी अधिक ख्याल रखने की जरूरत है, नहीं तो काफी परेशानी हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, बारिश के मौसम में बाल झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो बालों के झड़ने के पीछे का कारण जानें और यह भी समझें कि इसके बारे में क्या किया जा सकता है। इससे न सिर्फ बालों का झड़ना रुकेगा बल्कि लंबे और मजबूत बाल भी मिलेंगे।

विशेषज्ञों के मुताबिक, मानसून के दौरान हवा और वातावरण में नमी अधिक होती है और पसीना भी खूब निकलता है । इस मौसम में अत्यधिक नमी भी सिर की त्वचा में रूखापन पैदा कर सकती है। इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। पानी में भीगने से अक्सर स्कैल्प में संक्रमण हो सकता है, जिससे बाल भी झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों की खास देखभाल जरूरी है।

बालों को धोते और कंघी करते समय प्रतिदिन सैकड़ों बाल टूटना सामान्य बात है । लेकिन बरसात के दिनों में 300 बाल भी टूट सकते हैं । इसलिए बालों का विशेष ख्याल रखना चाहिए और बालों को झड़ने से रोकने के लिए हर संभव उपाय करना चाहिए।

खासकर मानसून के दौरान बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना भी जरूरी है। इससे बाल मजबूत होते हैं और बाल झड़ने की समस्या से भी काफी राहत मिलती है। कंडीशनर और शैंपू लगाने के बाद भी बाल मुलायम रहते हैं ।

बारिश में भीगने से बचें, अगर बाल भीग जाएं तो उन्हें तुरंत सुखा लें। ऐसा करने से फंगल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है और बालों के झड़ने से भी राहत मिल सकती है. बाल भी मजबूत बनते हैं.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए नहाने से पहले अपने बालों की नारियल तेल से अच्छी तरह मालिश करें। ऐसा करने से यह स्कैल्प की ड्राईनेस से राहत दिलाता है और कंडीशनर की तरह काम करता है। आप हफ्ते में 1-2 बार नारियल तेल या किसी अन्य तेल से अपने बालों की मालिश कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

1 मई को ही क्यों मनाते हैं मजदूर दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

दुनियाभर में मई माह में मजदूर दिवस (Labor Day) मनाया जाता है। श्रमिकों के लिए ...