Breaking News

गर्मियों में अब रूखें नहीं होंगे बाल, बस करे ये उपाय

गर्मी और उमस आपके बालों को रूखा, बेजान और क्षतिग्रस्त बना सकती है, जिससे स्वस्थ, चमकदार दिखना मुश्किल हो जाता है. गर्मी आपके बालों के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है. हालांकि, किसी भी मौसम बालों के हेल्दी रखने के लिए हमेसा अच्छी डाइट लेने की सलाह दी जाती है.

विशेषज्ञों की मानें तो गर्मी में अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए संतुलित आहार जो विटामिन, खनिज और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हो लेना चाहिए. स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए मछली, नट्स, और पत्तेदार साग जैसे खाद्य पदार्थ अच्छा विकल्प हैं.

हालांक, इन सब के साथ कुछ उपाय ऐसे हैं जो गर्मियों के मौसम में आपके बालों के खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने में सहायह हैं. तो आइए जानते हैं उन सभी उपायों के बारे में जो बालों के लिएओ लाभदायक है:-

चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल 
चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल बालों को उलझने और टूटने से बचाने का एक अच्छा तरीका है. चौड़े दांतों वाली कंघी आपके बालों के लिए कोमल होती है और इससे बाल टूटते नहीं हैं. गीले होने पर अपने बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें.

बालों को धूप से बचाएं
सूरज की हानिकारक यूवी किरणें आपकी त्वचा की तरह ही आपके बालों को भी काफी नुकसान पहुंचाती हैं. धूप आपके बालों को रूखा, भंगुर और टूटने कारण बनती है.  बालों को धूप से बचाने के लिए आप टोपी या दुपट्टा पहन सकती हैं. ये चीजें न सिर्फ आपके बालों को धूप से बचाएंगी बल्कि आपको कूल और कम्फर्टेबल रखने में भी मदद करेंगी.

सल्फेट मुक्त शैंपू का प्रयोग
सल्फेट्स कई शैंपू में पाए जाने वाले कठोर रसायन होते हैं जो आपके बालों को उनके प्राकृतिक तेलों से दूर कर सकते हैं, जिससे वे सूखे और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. इस गर्मी में अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए सल्फेट मुक्त शैंपू का इस्तेमाल करें. ये शैंपू आपके बालों के लिए कोमल हैं और हाइड्रेटेड रखने में मदद करेंगे.

 

About News Room lko

Check Also

मानसून आने से पहले ही अपने कलेक्शन में शामिल करें ऐसे कपड़े

मई-जून की भीषण गर्मी के बाद कई जगह हुई बारिश से लोगों को काफी राहत ...