Breaking News

किसान जागरूकता मेले का हुआ आयोजन

ऊंचाहार/रायबरेली। रोहनियां ब्लॉक में किसान जागरूकता मेले का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को उन्नतशील खेती, मत्स्य पालन, दुग्ध उत्पादन व सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारियां दी।

बुधवार को गोष्ठी में किसानों को संबोधित करते हुए पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी गजेंद्र प्रताप सिंह ने लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही है पशुओं के टीकाकरण, निशुल्क कृत्रिम गर्भाधान, अच्छे किस्म के पशु से दुग्ध उत्पादन मत्स्य पालन से संबंधित विस्तृत जानकारी दी। उसके बाद विषय वस्तु विशेषज्ञ लक्ष्मी नारायण शर्मा ने सरकार की ओर से चल रही किसान पारदर्शी योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, वृद्धा पेंशन योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि किसानों को जानकारी देने के लिए समय-समय पर गोष्ठी का आयोजन किया जाता है। किसानों को खेती करने के आधुनिक तरीकों की खेती करने की जानकारी दी। भूमि परीक्षण कराकर जमीनों की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के बारे में भी सलाह दिया। बैंकों में किसान क्रेडिट कार्ड खुलवा कर योजना का लाभ उठाएं। नए उन्नत तरीके से खेती करें। उन्होंने बताया कि सभी को अपनी भूमि में मृदा का परीक्षण करने की उपलब्धता के बारे में जानकारी भी दी। गोष्ठी में सभी किसानों को वैज्ञानिक खेती व नकदी फसलों की खेती करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

इस कृषि गोष्ठी में बीडीओ विजयंत सिंह, शिवकचरन वर्मा, शिवप्रसाद चौरसिया, श्रीराम पाल, राधेश्याम, राम मनोहर, सुशीला देवी, रामावती, मालती देवी सहित सैकड़ों से अधिक संख्या में किसान मौजूद रहे।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...