Breaking News

Hanta Virus: चीन में कोरोना के साथ अब हंता वायरस का प्रहार

दुनिया में कोरोना वायरस के कहर के बीच चीन में एक नये जानलेवा हंता वायरस ने अपना खूनी पंजा फैलाना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि हंता वायरस की पहचान चीन के शैंदोंग प्रांत में की गयी है। चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक शैंदोंग से युन्नान आये एक व्यक्ति की रहस्यम तरीके से मौत होगयी। चिकित्सकों ने जब उसके बिसरा का परीक्षण किया तो पता चला कि उसकी मौत हंता वायरस से हुई है। जैसे ही यह खबर चीन के सोशल मीडिया से दुनिया के बाकी हिस्सों में पहुंची वैसे ही लोगों में एक बार फिर खौफ तारी हो गया है।

मिली जानकारी के मुताबित कोरोना वायरस की मार से जूझ रहे चीन के युन्नान प्रांत में एक व्‍यक्ति की सोमवार को हंता वायरस से मौत हो गई। पीड़‍ित व्‍यक्ति काम करने के लिए बस से शैंदोंग से लौट रहा था। उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की गई है। चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के इस घटना की जानकारी देने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है।

बड़ी संख्‍या में लोग ट्वीट करके यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए। लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा।

Loading...

विशेषज्ञों का मानना है कि यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, ‘चूहों के घर के अंदर और होने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है। यहां तक कि अगर कोई स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति भी है और वह हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसकी जान को भी खतरा बढ़ जाता है।

हंता वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया आदि हो जाता है। अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है।

सीडीसी के मुताबिक हंता वायरस जानलेवा है। इससे संक्रमित व्‍यक्तियों के मरने का आंकड़ा 38 प्रतिशत है। चीन में हंता वायरस का यह मामला ऐसे समय पर आया है जब पूरी दुनिया वुहान से निकले कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है। कोरोना वायरस से अब तक 16 हजार 500 लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं अब तक दुनिया के 382,824 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना वायरस की व्‍यापकता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह वायरस अब 196 देशों में फैल चुका है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के 786,270 मामले हुए दर्ज, मृतकों का आकड़ा पहुंचा 37 हजार के पार

वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस के 786,270 मामले दर्ज किए गए हैं। साथ ही 37,830 लोगों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *