Breaking News

यूपी में “हर घर जल” योजना का 50 फीसदी का आंकड़ा पार

• प्रदेश के 1 करोड़ 33 लाख ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा नल से जल
• 7 करोड़ 99 लाख से अधिक ग्रामीणों की बुझ रही प्यास
• योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि पर भारत सरकार ने दी बधाई
• जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने विभाग के अधिकारियों को दी बधाई
• ग्रामीण परिवारों तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का महाअभियान राज्य में तेजी से बढ़ रहा आगे
• ट्विटर पर छाया रहा #UPTreeForTap

लखनऊ। यूपी में जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना ने शनिवार को ग्रामीण परिवारों तक नल से स्वच्छ जल पहुंचाने का 50 फीसदी आंकड़ा पार किया। योजना ने आधा सफर पूरा करते हुए 1,33,25,752 ग्रामीण परिवारों तक हर घर जल पहुंचाने की उपलब्धि हासिल की। करीब 7,99,54,512 ग्रामीणों को योजना के लाभ से जोड़ दिया है।

यूपी में ''हर घर जल'' योजना का 50 फीसदी का आंकड़ा पार

हर घर जल योजना से वर्ष 2024 तक 2 करोड़ 66 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल से स्वच्छ जल प्रदान किया जाना है। भारत सरकार के अधिकारियों ने तेजी से लक्ष्य प्राप्ति की ओर बढ़ रही योगी सरकार की इस बड़ी उपलब्धि पर बधाई दी है। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने विभाग के समस्त इंजीनियरों, अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है।

यूपी में ''हर घर जल'' योजना का 50 फीसदी का आंकड़ा पार

राज्य सरकार की इस उपलब्धि में बुंदेलखंड और विन्ध्य के 9 जिलों के दुरूह इलाके भी शामिल हैं। बुंदेलखंड के सात जिलों में हर घर जल योजना से करीब 11,78,927 ग्रामीण परिवारों तक नल से स्वच्छ पेयजल की धार पहुंच रही है। नल कनेक्शन देने के मामले में बुंदेलखंड का महोबा जिला नम्बर एक पर है। महोबा में 91.88 फीसदी ग्रामीण परिवारों तक हर घर जल पहुंचा दिया गया है। विन्ध्य में भी योजना से 4,74,244 ग्रामीण परिवारों को योजना का लाभ दिया जा चुका है। पूर्वांचल के 27 जिलों में 80,26,883 ग्रामीण परिवारों के कुल 4 करोड़ 81 लाख से अधिक ग्रामीणों तक हर घर नल से जल पहुंच रहा है।

यूपी में ''हर घर जल'' योजना का 50 फीसदी का आंकड़ा पार

इसी प्रकार से पश्चिमी यूपी के 26 जिलों में योजना से 63,28,887 ग्रामीण परिवारों को जीवन मिशन की हर घर जल योजना से स्वच्छ जल की सौगात मिल गई है। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने योजना की इस उपलब्धि पर अधिकारियों से उम्मीद जताई है और साथ में आह्वान भी किया है कि निर्धारित समय से पहले यूपी में हर घर जल योजना के लक्ष्य को पूरा कर देश के सामने एक मिसाल कायम करें।

जल शक्ति मंत्री ने पौधा रोपकर ”एक नल-एक पेड़” अभियान का शुभारंभ किया

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से राज्य में 1 से 7 जुलाई तक चलने वाले ”एक नल-एक पेड़” अभियान का शुभारंभ शनिवार को जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने राजधानी में स्थित अपने आवास से किया। इस दौरान उन्होंने वृक्षारोपण कर जल समिति की महिलाओं व नल कनेक्‍शन दिए जाने वाली ग्रामीण महिलाओं को उपहार स्‍वरूप पौधे भेंट कर ‘एक नल एक पेड़’ कैंपेन का शुभांरभ किया।

यूपी में ''हर घर जल'' योजना का 50 फीसदी का आंकड़ा पार

बता दें कि 1 से 7 जुलाई तक राज्य में करीब 5 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने के साथ पौधा रोपण भी किया जाएगा। यह कार्यक्रम मोहनलालगंज के उदयपुर गांव में होना था लेकिन भारी बरसात के कारण जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के आवास पर अभियान की शुुरुआत की गई।

ट्विटर पर छाया रहा #UPTreeForTap

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग द्वारा यूपी में 50 फीसदी ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने और एक पेड़-एक नल अभियान के शुभांरभ अवसर पर ट्विटर पर #UPTreeForTap छाया रहा। इस ट्वीट के पक्ष में जमकर ट्वीट, रिट्वीट और लाइक किये गये। लोगों ने सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुए इस हैशटैग पर राज्य सरकार को बधाईयां दीं।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...